Beijing Arming Russia: अमेरिका ने चेताया, फिर भी चीन बाज नहीं आया, रूस को कर रहा घातक हथियारों की सप्लाई

By अभिनय आकाश | Jul 27, 2023

चीन ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को ड्रोन और अन्य हथियारों की आपूर्ति की है। पोलिटिको ने बताया कि चीनी निर्माता सुरक्षात्मक गियर के साथ-साथ यूएवी जैसे महत्वपूर्ण मात्रा में उपकरण वितरित कर रहे थे जो तोपखाने की आग को निर्देशित कर सकते हैं और यूक्रेनी बलों पर ग्रेनेड गिराने में सक्षम हैं। चीनी कंपनी की वेबसाइट पर पोस्ट की गई तस्वीरों में क्रू कट और चपटी नाक वाला एक लंबा, कोकेशियान व्यक्ति उसके कारखाने में बॉडी कवच ​​का निरीक्षण करते हुए दिखाया गया है। चीन एक तरफ तो शांति के लिए आह्वान करता नजर आ रहा है। वहीं दूसरी ओर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर 17 महीने पुराने छेड़े गए युद्ध पर भौतिक प्रभाव डालने के लिए रूस को पर्याप्त गैर-घातक, लेकिन सैन्य रूप से उपयोगी उपकरण दे रहा है।

इसे भी पढ़ें: 400 किमी रेंज, सतह से हवा में मार करने में सक्षम, क्या है भारत का LRSAM, जिससे पस्त हो जाएगी PAK-चीन की हालत

ऐसे ड्रोन हैं जिनका उपयोग तोपखाने की आग को निर्देशित करने या हथगोले गिराने के लिए किया जा सकता है और रात में दुश्मन को निशाना बनाने के लिए थर्मल ऑप्टिकल जगहें भी इस्तेमाल की जा सकती हैं। ये शिपमेंट पुतिन की युद्ध मशीन को बाधित करने के पश्चिम के प्रयासों में चीन के आकार की खामियों की ओर इशारा करते हैं। तथाकथित दोहरे उपयोग वाली तकनीक की बिक्री, जिसका नागरिक और सैन्य दोनों उपयोग हो सकता है, पश्चिमी अधिकारियों के लिए बीजिंग जैसी विशाल आर्थिक शक्ति का सामना न करने के कारणों की तलाश करने के लिए पर्याप्त अस्वीकार्यता छोड़ती है।

इसे भी पढ़ें: BYD in India: सीमा संघर्ष के बावजूद चीनी निवेश के लिए खुला है भारतीय मार्केट, केंद्रीय मंत्री बोले- जब तक वे वैध तरीके से...

जून के महीने में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दावा किया था कि बीजिंग में कहा कि चीन ने यूक्रेन में लड़ने के लिए रूस को हथियार नहीं भेजने का वादा फिर से किया है। ब्लिंकेन ने दो दिनों की बातचीत के बाद संवाददाताओं से कहा कि हमें और अन्य देशों को चीन से आश्वासन मिला है कि वह यूक्रेन में इस्तेमाल के लिए रूस को घातक सहायता नहीं देगा। बता दें कि एंटनी ब्लिंकन ही थे जिन्होंने इससे पहले चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर ऐसा होता है तो चीन को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इससे पहले पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने भी कहा था किरूस को हथियार भेजने से रोकने के लिए चीन के साथ संवाद किया गया है। हमने रूस को घातक समर्थन प्रदान करने के नकारात्मक परिणामों के बारे में चीन के साथ संवाद किया है।


प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान