फिर तबाही लाने की तैयारी में लगा अमेरिका? बनाने जा रहा है बेहद खतरनाक परमाणु बम

By अभिनय आकाश | Oct 31, 2023

पेंटागन एक नया सुपर-शक्तिशाली परमाणु बम बनाने की योजना बना रहा है, जो 1945 में हिरोशिमा में इस्तेमाल किए गए बम से 24 गुना अधिक ताकतवर होगा। ये खबर चीन द्वारा 2030 तक अपने परमाणु हथियारों को दोगुना करके 1,000 से अधिक करने के इरादे का खुलासा करने के बाद आई है। आज, रक्षा विभाग (DoD) ने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका B61 परमाणु गुरुत्वाकर्षण बम के एक आधुनिक संस्करण का अनुसरण करेगा, जिसे B61-13 नामित किया गया है, जो कांग्रेस के प्राधिकरण और विनियोग तक लंबित है।

इसे भी पढ़ें: हजारों लोग आटा, रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुएं लेने के लिए गाजा में राहत सहायता गोदामों पर टूट पड़े

रक्षा विभाग की विज्ञप्ति में कहा गया है, ऊर्जा विभाग का राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन (एनएनएसए) बी61-13 का उत्पादन करेगा। बयान में कहा गया है कि इस क्षमता को आगे बढ़ाने का निर्णय, जो एनएनएसए के निकट सहयोग से किया गया था, 2022 परमाणु मुद्रा समीक्षा में वर्णित तेजी से विकसित हो रहे सुरक्षा वातावरण की मांगों का जवाब देता है। संयुक्त राज्य अमेरिका का नया बम, जिसे बी61-13 कहा जाता है, विमान से गिराया जाएगा, जिसमें वर्तमान में विकास में महंगा बी-21 रेडर स्टील्थ बॉम्बर भी शामिल है, जिसकी लागत 692 मिलियन डॉलर है।

इसे भी पढ़ें: हजारों लोग आटा, रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुएं लेने गाजा में राहत सहायता गोदामों पर टूट पड़े

पेंटागन ने एक बयान में कहा कि यह बम संभावित विरोधियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को चुनौती देना और अधिक कठिन बना देगा। यह राष्ट्रपति को बड़े और कठिन सैन्य क्षेत्रों को लक्षित करने के लिए अधिक विकल्प प्रदान करता है। हालाँकि, अंतरिक्ष नीति के सहायक रक्षा सचिव ने नए हथियार पर चर्चा में चीन या रूस का उल्लेख नहीं किया।

प्रमुख खबरें

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने सदस्यता अभियान पर तेलंगाना में पार्टी नेताओं से मुलाकात की

शिवपुरी जिले में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत

जयपुर में सड़क हादसे में किशोर व युवती की मौत

लाडकी बहिन योजना को बंद करने की ताकत किसी में नहीं है: मुख्यमंत्री शिंदे