भुवनेश्वर में मंगलवार को बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज, जानिए क्या है कारण

By अंकित सिंह | Sep 16, 2024

ओडिशा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य यात्रा के मद्देनजर राजधानी भुवनेश्वर के सभी स्कूलों और कॉलेजों में 17 सितंबर को छुट्टी की घोषणा की है। इस संबंध में ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा एक आदेश जारी किया गया है। आधिकारिक आदेश में लिखा है कि भुवनेश्वर महानगरीय क्षेत्र के सभी स्कूलों और कॉलेजों में 17 सितंबर को पूर्ण अवकाश रहेगा। प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान भुवनेश्वर में 'सुभद्रा योजना' का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए भुवनेश्वर में एक बड़ी बैठक होगी।

 

इसे भी पढ़ें: साल 2047 तक विकसित देश बनेगा भारत, गांधीनगर में बोले PM मोदी- लोगों को भरोसा, हमारा तीसरा टर्म उनके गरिमापूर्ण


इसे देखते हुए, राज्य सरकार ने फैसला किया है कि उस दिन भुवनेश्वर के सभी स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से बंद रहेंगे और सरकारी कार्यालय दिन के पहले भाग के लिए बंद रहेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, सुभद्रा योजना सबसे बड़ी, एकल महिला केंद्रित योजना है। इस योजना का उद्देश्य एक करोड़ से अधिक महिलाओं को कवर करना है। योजना के तहत, 21 से 60 वर्ष की आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच 5 वर्षों के लिए 50,000/- रुपये मिलेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने मिलाद-उन-नबी पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं


इस योजना के तहत, प्रति वर्ष 10,000/- रुपये की राशि दो समान किस्तों में सीधे लाभार्थी के आधार-सक्षम और डीबीटी-सक्षम बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस ऐतिहासिक मौके पर प्रधानमंत्री 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में फंड ट्रांसफर की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री करीब 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी के तहत करीब 13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान देश भर से पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां भी सौंपेंगे। वह पीएमएवाई-यू 2.0 के लिए परिचालन दिशानिर्देश, आवास+2022 ऐप भी लॉन्च करेंगे।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी