Bimstec: म्यांमार के एनएसए से मिले अजीत डोभाल, द्विपक्षीय बैठक में हुई अहम बातचीत

By अभिनय आकाश | Jul 26, 2024

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और उनके म्यांमार समकक्ष एडमिरल मो आंग के बीच एक बैठक में म्यांमार में हिंसा और अस्थिरता के परिणामों के बारे में भारत की चिंताओं पर चर्चा हुई। डोभाल बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल (बिम्सटेक) के सदस्य देशों के सुरक्षा प्रमुखों की बैठक में भाग लेने के लिए म्यांमार में हैं। यह 2021 में जुंटा द्वारा तख्तापलट के बाद किसी वरिष्ठ भारतीय पदाधिकारी की म्यांमार की पहली यात्राओं में से एक है। पिछले साल अक्टूबर में कई सशस्त्र समूहों द्वारा समन्वित आक्रमण शुरू करने के बाद से जुंटा को प्रतिरोध बलों और लोगों की रक्षा बलों के हाथों अपमानजनक सैन्य हार का सामना करना पड़ा है।

इसे भी पढ़ें: ED ने विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग ऐप मामले में बैंक में जमा 80 करोड़ रुपये की राशि के लेनदेन पर रोक लगाई

आक्रामक को जुंटा के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि 1 फरवरी, 2021 को तख्तापलट में सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से म्यांमार में व्यापक हिंसा देखी जा रही है। चूंकि प्रतिरोध बलों ने सैन्य पदों पर कब्जा कर लिया है और प्रमुख व्यापारिक पदों पर कब्जा कर लिया है। भारत, बांग्लादेश और चीन से लगी सीमाओं पर, पूर्वोत्तर राज्यों पर पड़ने वाले असर को लेकर नई दिल्ली में चिंताएं बढ़ गई हैं। म्यांमार में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि डोभाल बिम्सटेक सुरक्षा प्रमुखों की चौथी वार्षिक बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, जो शुक्रवार को नेपीता में हो रही है।

इसे भी पढ़ें: राज ठाकरे के बढ़ाई BJP-Shivsena की धड़कनें, महाराष्ट्र में अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

भारतीय दूतावास ने कहा कि उन्होंने म्यांमार के एनएसए एडमिरल मो आंग से मुलाकात की, और बिम्सटेक सुरक्षा प्रमुखों ने प्रधान मंत्री वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग से मुलाकात की।  डोभाल की अपने म्यांमार समकक्ष के साथ बैठक में म्यांमार में सुरक्षा स्थिति के बारे में भारत की चिंताओं पर चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा कि भारतीय पक्ष ने म्यांमार में हिंसा और अस्थिरता का भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों पर प्रभाव को उठाया।

प्रमुख खबरें

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू