माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय और बांग्लादेशी विश्वविद्यालय के बीच हुआ अनुबंध, वैश्विक शिक्षा केंद्र बनाने की दिशा में कदम

By प्रेस विज्ञप्ति | Aug 07, 2023

ढाका। एशिया का पहला और भारतवर्ष का सबसे बड़ा मीडिया विश्वविद्यालय माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल ने आज बांग्लादेश के सबसे बड़े निजी विश्वविद्यालय डफोडिल्स अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के साथ अनुबंध किया। 

 

माखनलाल के कुलपति डॉ के जी सुरेश ने यह अनुबंध डैफोडिल के कुलपति प्रो (डॉ) लूतफर रहमान के साथ हस्ताक्षर किया जिसके अंतर्गत दोनों विश्वविद्यालय संकाय , शोधार्थी और विद्यार्थियों का आदान-प्रदान करेंगे।

 

ढाका में आयोजित हस्ताक्षर समारोह को संबोधित करते हुए प्रो सुरेश ने इसे ऐतिहासिक बताया जिसके तहत जो भारत राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की भावना को साकार रूप देने का प्रयास करती है भारत को एक अंतरराष्ट्रीय शिक्षा का केंद्र बनाने की दिशा में।

 

प्रो रहमान ने उम्मीद जताई कि इस अनुबंध से शोध प्रवृत्ति को मजबूती मिलेगी। तत्पश्चात प्रो सुरेश ने इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित शिक्षा मंच को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुख्य बिंदुओं की ओर प्रतिभागियों का ध्यान आकर्षित किया । इस सम्मेलन में भारत और बांग्लादेश के कई कुलपति भाग ले रहे हैं । इससे पूर्व प्रो सुरेश ने बांग्लादेश भारत मैत्री संघ के सदस्यों को भी संबोधित किया।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना