SC के फैसले के बाद छात्रों ने आंदोलन जारी रखने का लिया संकल्प, 500 से अधिक गिरफ्तार

By अभिनय आकाश | Jul 22, 2024

बांग्लादेश में सोमवार को कर्फ्यू लगा रहा और सुप्रीम कोर्ट द्वारा विवादास्पद नौकरी कोटा वापस लेने के एक दिन बाद भी व्यापक दूरसंचार व्यवधान जारी रहा। हाल के सप्ताहों में सुरक्षा बलों से भिड़ने वाले छात्र प्रदर्शनकारियों ने सरकार को नई मांगों को पूरा करने के लिए 48 घंटे की समय सीमा तय की है। उच्च न्यायालय द्वारा जून में नौकरी कोटा बहाल करने और प्रधान मंत्री शेख हसीना की सरकार द्वारा उन्हें रद्द करने के 2018 के फैसले को पलटने के बाद अशांति फैल गई। कोटा में 56 प्रतिशत सरकारी नौकरियाँ स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों, महिलाओं और अविकसित क्षेत्रों के लोगों जैसे समूहों के लिए आरक्षित थीं। सुप्रीम कोर्ट ने एक समझौते की पेशकश करते हुए आरक्षित कोटा घटाकर केवल 7 प्रतिशत कर दिया। हालाँकि, छात्र प्रदर्शनकारी असंतुष्ट हैं।

इसे भी पढ़ें: हिंसा से प्रभावित बांग्लादेश से 4,500 से अधिक भारतीय छात्र लौटे

ढाका विश्वविद्यालय के एक छात्र ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि जब तक सरकार फैसले को राजपत्र में प्रकाशित नहीं करती, हम अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे।" राजपत्र सरकारी निर्णयों का आधिकारिक रिकॉर्ड है। छात्र हिरासत में लिए गए विरोध नेताओं की रिहाई, कर्फ्यू हटाने और पिछले सप्ताह से बंद विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की भी मांग कर रहे हैं। एएफपी के मुताबिक, हिंसा में भारी तबाही हुई है और कम से कम 163 लोग मारे गए हैं। पुलिस का कहना है कि ढाका में विपक्षी नेताओं समेत 500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इसे भी पढ़ें: Mamata Banerjee ने बांग्लादेशियों को आश्रय देने की बात कही, भड़की BJP ने कहा- हम ऐसा नहीं होने देंगे

ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस के प्रवक्ता फारुक हुसैन ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि हिंसा को लेकर कम से कम 532 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए कुछ लोग विपक्षी बांग्लादेश नेशनल पार्टी (बीएनपी) के वरिष्ठ लोग थे। ढाका पुलिस के प्रवक्ता हुसैन ने भी कम से कम तीन पुलिसकर्मियों की मौत और 1,000 से अधिक लोगों के घायल होने की पुष्टि की, जिनमें 60 गंभीर रूप से घायल हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी