लैटरल एंट्री का विरोध करने के बाद भाजपा सहयोगी चिराग पासवान ने जाति जनगणना की मांग की

By रितिका कमठान | Aug 26, 2024

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान जाति जनगणना के समर्थन में सामने आए हैं, जबकि कुछ दिनों पहले उन्होंने भाजपा सरकार के लैटरल एंट्री कदम का विरोध किया था। लोजपा नेता सत्तारूढ़ पार्टी के सहयोगी हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, "मेरी पार्टी (लोजपा) ने हमेशा अपना रुख स्पष्ट रखा है कि वह जाति जनगणना के पक्ष में है।"

 

अपने रुख को विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, "इसका कारण यह है कि कई बार राज्य और केंद्र सरकारें लाभार्थियों की जाति को ध्यान में रखकर कई योजनाएं बनाती हैं। वे योजनाएं 'पिछड़े' वर्ग के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने के विचार से तैयार की जाती हैं।" 

 

लोजपा नेता ने कहा कि जब केंद्र सरकार को जातिवार आबादी के बारे में जानकारी होगी तभी वह संसाधनों और योजना लाभों का उचित वितरण कर सकेगी। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पासवान ने इससे पहले सरकारी नौकरियों में पार्श्व प्रवेश नियुक्तियों के खिलाफ बोलते हुए सिविल सेवाओं में ऐसी प्रणाली को "पूरी तरह से गलत" कहा था।

 

पासवान की यह टिप्पणी उस पार्टी के खिलाफ है जिसके साथ वे गठबंधन में हैं - भाजपा। संसद में भाजपा विपक्ष द्वारा राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना लागू करने के प्रयासों का विरोध करती रही है। कांग्रेस, जिसके साथ पासवान ने वैचारिक दूरी व्यक्त की है, ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में कहा था कि यदि वे सत्ता में आए तो वे पूरे देश में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना कराएंगे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी चुनाव के दौरान देश में व्यक्तियों और संस्थाओं के बीच धन के वितरण को मापने के लिए सर्वेक्षण कराने का वादा किया था।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी