Modi 3.0 की शपथ के बाद से गुलजार हो रहा शेयर बाजार, PM मोदी बोले- दुनिया में पैदा हुआ उत्साह

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में विश्वास की राजनीति को चुनते हुए धोखे और प्रचार की राजनीति को खारिज कर दिया। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपने जवाब के दौरान प्रधानमंत्री ने राज्यसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमें इन चुनावों में इस देश के लोगों की बुद्धिमत्ता और समझदारी पर गर्व है। उन्होंने दुष्प्रचार को हराया। उन्होंने प्रदर्शन को प्राथमिकता दी। उन्होंने धोखे की राजनीति को खारिज कर दिया और विश्वास की राजनीति पर जीत की मुहर लगा दी।

इसे भी पढ़ें: मणिपुर के हालात सुधारने की कोशिश कर रही केंद्र सरकार, राज्यसभा में बोले पीएम मोदी, कश्मीर पर भी कही बड़ी बात

शेयर बाजार पर क्या बोले पीएम मोदी

शेयर बाजारों पर विचार करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव परिणामों ने न केवल घरेलू पूंजी बाजारों को बढ़ावा दिया है, बल्कि दुनिया में उत्साह भी पैदा किया है। ऐसा तब हुआ जब निवेशकों के मजबूत विश्वास और आर्थिक आशावाद के बीच बीएसई सेंसेक्स ने आज के सत्र में 80,000 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू लिया, जो तीन महीने से भी कम समय में 75,000 से बढ़ गया। 9 जून को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह के बाद रैली में महत्वपूर्ण गति आई जिसके बाद अगले ही दिन सेंसेक्स 77,000 अंक पर पहुंच गया।

इसे भी पढ़ें: संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर, डच प्रधान मंत्री डिक शूफ़ को पीएम मोदी ने कुछ इस अंदाज में दी बधाई

शेयर मार्केट में उछाल

सेंसेक्स का ऊपर की ओर बढ़ना 9 अप्रैल को शुरू हुआ जब बेंचमार्क इंडेक्स ने पहली बार 75,000 का आंकड़ा छुआ। इसके बाद 27 मई को यह लगातार चढ़ते हुए 76,000 अंक पर पहुंच गया। 10 जून को, 76,000 पर पहुंचने के एक महीने से भी कम समय के बाद, सेंसेक्स 77,000 अंक को पार करते हुए एक और ऊंचाई पर पहुंच गया। 25 जून को केवल 15 दिनों में, सूचकांक 78,000 अंक को पार कर गया और दो दिनों में 79,000 अंक तक पहुंच गया।

लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले शेयर बाजार पर क्या बोले पीएम मोदी?

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा. “आप देखेंगे कि 4 जून के बाद एक सप्ताह के भीतर, जिस दिन चुनाव परिणाम घोषित होने हैं, बाजार प्रतिभागी थक जाएंगे। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि 4 जून को, जैसे ही भाजपा रिकॉर्ड संख्या को छूएगी, शेयर बाजार भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा।''

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें