Kanpur के बाद Ajmer में ट्रेन पलटने की साजिश, पटरी पर मिला सीमेंट ब्लॉक

By रितिका कमठान | Sep 10, 2024

राजस्थान के अजमेर में अज्ञात हमलावरों ने 70-70 किलोग्राम वजन के दो सीमेंट के ब्लॉक रेल पटरी पर रख दिए। ये ब्लॉक रखकर एक मालगाड़ी को पटरी से उतारने की कोशिश की जा रही थी। सीमेंट के ब्लॉकों से टकराने के बावजूद ट्रेन बिना किसी क्षति के अपनी यात्रा जारी रखने में सफल रही।

 

इस घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। जानकारी के मुताबिक घटना रविवार रात करीब साढ़े दस बजे हुई है। हालांकि, कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। रेल आधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वहीं इस घटना के संबंध में रेलवे कर्मचारियों द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत मिलने के बाद स्थानीय पुलिस ने रेलवे अधिनियम और सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली है। 

 

उत्तर पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘कुछ बदमाशों ने रविवार को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में पटरी पर सीमेंट के दो ब्लॉक रख दिए, जिन्हें एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। लेकिन कुछ अप्रिय नहीं हुआ।’’ यह घटना फुलेरा-अहमदाबाद ट्रैक पर सरधना और बांगड़ स्टेशनों के बीच घटी। फ्रेट कॉरिडोर के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

 

शुरुआत में कर्मचारियों को सूचना मिली थी कि ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक रखा हुआ है। जब मौके की तलाशी ली गई तो ब्लॉक टूटा हुआ पाया गया। इस बीच, उसी ट्रैक पर कुछ दूरी पर दूसरा ब्लॉक भी पाया गया। पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है। रविवार को भी एक बड़ा रेल हादसा टल गया, जब प्रयागराज से हरियाणा के भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन कानपुर में रेल पटरी पर रखे एलपीजी सिलेंडर से टकरा गई।

 

सिलेंडर से टकराने के बाद ट्रेन अचानक रुक गई। लोको पायलट ने ट्रैक पर सिलेंडर और पेट्रोल की बोतल और माचिस सहित अन्य संदिग्ध सामान देखकर ब्रेक लगाए। कानपुर पुलिस ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर ली है और अब तक छह लोगों को हिरासत में लिया गया है। कानपुर की घटना की निंदा करते हुए भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र "इतना सक्षम है कि वह षड्यंत्र रचने वालों को नष्ट और खत्म कर सकता है।"

 

समाचार एजेंसी पीटीआई ने भाटिया के हवाले से कहा, "यह चिंता का विषय है कि कुछ लोग और संगठन हैं जो सत्ता के लालच में देश में दंगे और अराजकता चाहते हैं। इस तरह के कृत्यों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है और भविष्य में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।" ये दोनों विफल प्रयास, अहमदाबाद जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेन के 20 डिब्बों के कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास पटरी से उतरने के एक महीने से भी कम समय बाद हुए हैं, जब इंजन “ट्रैक पर रखी एक वस्तु” से टकरा गया था। सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया तथा किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

प्रमुख खबरें

क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से एकजुट और प्रासंगिक हुआ है: अमेरिका

भाजपा को राहुल गांधी के खिलाफ अपने नेताओं की टिप्पणियों के लिए माफी मांगनी चाहिए: सचिन पायलट

कांग्रेस की गारंटी ‘झूठ का पुलिंदा’, हिमाचल प्रदेश के लोगों को वादों के हश्र की जानकारी: सैनी

अमेरिका : ट्रंप की रैली के निकट कार में विस्फोटक मिलने की फर्जी खबरें फैलीं