China-Russia के बाद अब ईरान को लेकर FBI ने किया बड़ा दावा, ट्रम्प और बिडेन-हैरिस के कैंपेंन को बनाया जा रहा निशाना

By अभिनय आकाश | Aug 20, 2024

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति अभियान की हैक के लिए ईरान जिम्मेदार था। साइबर घुसपैठ को तेहरान द्वारा अमेरिकी राजनीति में हस्तक्षेप करने और संभावित रूप से चुनाव के नतीजे को आकार देने के हिस्से के रूप में दर्शाया गया था। एफबीआई और अन्य संघीय एजेंसियों का आकलन पहली बार था जब अमेरिकी सरकार ने उन हैक को दोषी ठहराया है जिन्होंने विदेशी चुनाव में हस्तक्षेप के खतरे को फिर से बढ़ा दिया है और रेखांकित किया है कि रूस और चीन जैसे अधिक परिष्कृत विरोधियों के अलावा ईरान कैसे शीर्ष पर बना हुआ है। चिंता। ट्रम्प अभियान में सेंध लगाने के अलावा, अधिकारियों का यह भी मानना ​​है कि ईरान ने कमला हैरिस के राष्ट्रपति अभियान में सेंध लगाने की कोशिश की है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के निशाने पर थीं शेख हसीना, नरम रुख के लिए बाइडेन प्रशासन पर भारत बनाता रहा दबाव, रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

ईरान को लेकर एफबीआई ने क्या दावा किया 

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) और अन्य संघीय एजेंसियों के आकलन में पहली बार अमेरिकी सरकार ने हैकिंग के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है. इससे चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप के खतरे को लेकर चिंता बढ़ गई है। राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय और एफबीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया कि हमने इस चुनाव चक्र के दौरान तेजी से आक्रामक ईरानी गतिविधि देखी है, जिसमें विशेष रूप से अमेरिकी जनता को लक्षित करने वाले प्रभाव अभियान और राष्ट्रपति अभियानों को लक्षित करने वाले साइबर ऑपरेशन शामिल हैं। 

अमेरिका-ईरान तनाव

एफबीआई का बयान वाशिंगटन और तेहरान के बीच महत्वपूर्ण तनाव के समय जारी किया गया था क्योंकि अमेरिका को ईरान में हमास के अधिकारी इस्माइल हनीयेह की हत्या पर इजरायल पर धमकी भरे जवाबी हमले को रोकने या सीमित करने की उम्मीद है। इसके अलावा, पिछले महीने दक्षिणी बेरूत में एक इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर की मौत हो गई थी, लेकिन जबकि तेहरान और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है, उन्होंने अभी तक हमले शुरू नहीं किए हैं क्योंकि कतर में राजनयिक प्रयास और गाजा संघर्ष विराम वार्ता जारी है।

प्रमुख खबरें

Delhi: Atishi के साथ ये पांच नेता लेंगे मंत्री पद की शपथ, एक नए नाम को भी मिल सकता है मौका

केंद्र सरकार की गैरजिम्मेदाराना गतिविधियों के कारण बंगाल में आ रही बाढ़, ममता का नया आरोप

नागमंगला में 25 दुकानें जला दीं, CM कह रहे ये छोटी बात है, केंद्रीय मंत्री ने मांडया में गणपति विसर्जन पर हिंसा को लेकर साधा सिद्धारमैया पर निशाना

कांग्रेस और पाकिस्तान के इरादे भी एक हैं और एजेंडा भी, Pakistan के रक्षा मंत्री ने बयान पर भड़के Amit Shah