कनाडा के बाद अब US का भारतीय पर पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप, आरोपित व्यक्ति के प्रत्यर्पण की करने लगा मांग

By अभिनय आकाश | Dec 13, 2023

चेक गणराज्य के न्याय मंत्रालय ने निखिल गुप्ता की गिरफ्तारी और अनंतिम हिरासत की पुष्टि की है। यह कार्रवाई संयुक्त राज्य अमेरिका के आदेश पर की गई थी, जिसने भारतीय नागरिक गुप्ता पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून को निशाना बनाकर 'किराए पर हत्या' की साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया है। अमेरिकी अधिकारियों का आरोप है कि, एक अज्ञात भारतीय सरकारी कर्मचारी के निर्देशन में, गुप्ता ने अमेरिकी धरती पर पन्नून को मारने की साजिश रची। 52 वर्षीय गुप्ता को चेक कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने इस साल जून में गिरफ्तार किया था।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: US में बैठे-बैठे भारत को धमका रहे Gurpatwant Singh Pannun का आखिर इलाज क्या है?

चेक न्याय मंत्रालय के प्रवक्ता व्लादिमीर रेपका के अनुसार, गुप्ता को संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुरोध पर गिरफ्तार किया गया था, जिसने बाद में प्रत्यर्पण अनुरोध प्रस्तुत किया था। जैसा कि अमेरिकी अधिकारियों ने विस्तार से बताया है, गुप्ता के खिलाफ आरोपों में भाड़े के लिए हत्या की साजिश शामिल है।


इसे भी पढ़ें: Khalistan Pannun Row | भारतीय संसद पर हमला करेगा खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू, भारत सरकार को दी धमकी, तारीख और समय भी बताया

अगस्त 2023 में अमेरिका द्वारा दायर प्रत्यर्पण अनुरोध में भाड़े पर हत्या की साजिश का हवाला दिया गया है। प्रारंभिक जांच के बाद, प्राग में नगर लोक अभियोजन कार्यालय ने गुप्ता के प्रत्यर्पण को स्वीकार्य घोषित करने के लिए कदम उठाया। हालाँकि, यह निर्णय अभी कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है। अमेरिकी न्याय विभाग ने गुप्ता पर 20 नवंबर को कथित हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया है।

प्रमुख खबरें

मुख्यमंत्री आवास खाली करने के बाद कहां रहेंगे अरविंद केजरीवाल? AAP ने केंद्र से कर दी बड़ी मांग

Lebanon को पूरी तरह तबाह करने के मूड में इजरायल, 2 घंटे में किए 100 हवाई हमले

100 दिन की उपलब्धियों का JP Nadda ने पेश किया लेखा-जोखा, बोले- PM Modi ने बदली देश की राजनीतिक संस्कृति

IND vs BAN: भारत को लगा बड़ा झटका, बाउंड्री बचाने के प्रयास में मोहम्मद सिराज हुए चोटिल