Affordable cars with air purifiers: देश की किफायती कारें कारें जिनमें मिलती है एयर प्यूरीफायर

By अंकित सिंह | Nov 08, 2023

इन दिनों सनरूफ जैसी फैंसी कार सुविधाओं से ज्यादा, किसी भी अन्य सुविधा की तुलना में इन-बिल्ट एयर प्यूरीफायर अधिक महत्वपूर्ण है। दिल्ली में छाई मौजूदा धुंध के बीच, खरीदारों के दिमाग में एयर प्यूरिफायर का नाम सबसे ऊपर होना चाहिए। एयर प्यूरीफायर में एक HEPA फ़िल्टर होता है जो धूल के कणों को फ़िल्टर करता है और यह दिल्ली जैसे शहरों के लिए काम आता है। आपको बताते हैं एयर प्यूरीफायर वाली शीर्ष सबसे किफायती कारें। आपको यह भी बता दें कि कार एयर प्यूरिफायर केबिन के अंदर पार्टिकुलेट मैटर और कुछ वायुजनित प्रदूषकों को कम करने में महत्वपूर्ण रूप से सहायक होते हैं, यह ध्यान देने योग्य है कि वे सभी हानिकारक प्रदूषकों को पूरी तरह से खत्म नहीं कर सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: FADA का दावा, भारतीय ऑटोमोबाइल बिक्री में अक्टूबर में 8% की गिरावट, जानें क्या रहा कारण


किआ सोनेट

किआ इंडिया ने हाल ही में देश में सॉनेट एसयूवी का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया है। सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में फीचर-लोडेड मॉडल में से एक है। सेगमेंट-फर्स्ट ऑफरिंग के अलावा, इसमें रियल-टाइम एयर क्वालिटी डिस्प्ले यूनिट के साथ वायरस प्रोटेक्शन वाला स्मार्ट एयर प्यूरीफायर भी मिलता है। वायु शोधक को फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट में एकीकृत किया गया है। यह वही इकाई है जो सेल्टोस पर भी पेश की गई है। एसयूवी में दी जाने वाली अन्य विशेषताएं बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम, 10.25-इंच टचस्क्रीन नेविगेशन, हवादार सीटें, रियर डोर सनशेड पर्दे और बहुत कुछ हैं। एसयूवी की कीमत रुपये की रेंज 6.79 लाख से रु. 13.25 लाख (एक्स-शोरूम) है। 


किआ सेल्टोस

सूची में अगली कार किआ सेल्टोस है। यह एसयूवी दक्षिण कोरियाई कार निर्माता का वायु शोधन सुविधा पाने वाला पहला उत्पाद था। यह HEPA फिल्टर के साथ स्मार्ट प्योर एयर प्यूरीफायर से सुसज्जित है, जो एक सेगमेंट-पहली सुविधा भी है। सेंटर आर्मरेस्ट के साथ एकीकृत, इसे एक डिजिटल डिस्प्ले के साथ जोड़ा गया है जो वास्तविक समय में केबिन की वायु गुणवत्ता प्रदर्शित करता है। यह सुविधा केवल HTX और GTX ट्रिम्स पर दी गई है। एसयूवी की कीमत 9.95 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 17.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।


हुंडई आई 20

इसके बाद हुंडई की प्रीमियम हैचबैक i20 है। दिलचस्प बात यह है कि यह इन-केबिन एयर प्यूरीफायर पाने वाली देश की पहली प्रीमियम हैचबैक है। वायु गुणवत्ता संकेतक के साथ यह ऑक्सीबूस्ट वायु शोधक केबिन के भीतर स्वच्छ हवा का वादा करता है। यह वायु शोधन सुविधा केवल कारों के एस्टा और एस्टा (ओ) वेरिएंट पर पेश की जाती है। नेक्स्ट-जेन i20 की कीमत 6.85 लाख - रु. 11.34 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये के बीच है। कार एम्बिएंट लाइटिंग, टीएफटी मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ डिजिटल क्लस्टर, बोस प्रीमियम 7-स्पीकर स्टीरियो सिस्टम, हुंडई ब्लूलिंक तकनीक और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं से भरी हुई है।


हुंडई क्रेटा

नई पीढ़ी की हुंडई क्रेटा भारत में तुरंत हिट हो गई जब यह पिछले साल मार्च में बिक्री पर आई थी। यह दक्षिण कोरियाई कार निर्माता की वायु शोधन सुविधा पाने वाली तीसरी कार है। कार निर्माता अपने ऑटो हेल्दी एयर प्यूरीफायर को SX और SX(O) वेरिएंट पर पेश करता है। वायु शोधक को नियंत्रित करने के लिए एक छोटा डिस्प्ले भी है। क्रेटा एसयूवी की अन्य विशेषताओं में हवादार फ्रंट सीटें, एक पैनोरमिक सनरूफ, पीछे के यात्रियों के लिए विंडो शेड्स, रियर एसी वेंट और बहुत कुछ शामिल हैं। एसयूवी की कीमत 9.99 लाख से रु. 17.70 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये की रेंज में है। 


हुंडई वेन्यू

हुंडई वेन्यू एयर प्यूरीफिकेशन यूनिट पाने वाली सेगमेंट की पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी थी। एसयूवी को यह सुविधा केवल दो ट्रिम्स - SX (DCT) और SX (O) पर मिलती है। एसयूवी पर सुसज्जित वायु शोधक इकाई HEPA फिल्टर के साथ आती है। एसयूवी एक वैल्यू फॉर मनी उत्पाद है जिसमें वायरलेस चार्जिंग, ऑडियो-वीडियो नेविगेशन, पुश-बटन स्टार्ट, चमड़े की सीटें, क्रूज़ कंट्रोल, सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, आर्कमिस सिस्टम के साथ 8-इंच डिस्प्ले और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ शामिल हैं। इसकी कीमत 6.92 लाख से रु. 11.76 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये की रेंज में है।


रेनॉल्ट किगर

रेनॉल्ट किगर भारतीय बाजार में सबसे किफायती सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है। फ्रांसीसी ऑटोमेकर एसयूवी के लिए पांच एक्सेसरी पैक पेश करता है जिसमें एक वायु शोधक शामिल है। कार की अन्य प्रमुख विशेषताएं एक वायरलेस फोन चार्जर, 8-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन यूनिट, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट-स्टॉप, आर्कमेज़ 3 डी साउंड सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो हैं। एसयूवी की कीमतें 5.45 लाख रुपये से शुरू होती है जो 9.75 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये तक जाती है। 

 

इसे भी पढ़ें: Upcoming cars in Nov: हो जाइये तैयार, नवंबर में आने वाली हैं ये पांच धांसू कारें


टाटा नेक्सन 

टाटा की नेक्सन को हाल ही में फीचर्स के मामले में अपडेट मिला है, साथ ही एयर प्यूरीफायर जैसे कुछ महत्वपूर्ण नए उपकरण भी मिले हैं। यह एक इन-बिल्ट फीचर है जो नेक्सॉन को मिलता है और यहां जलवायु नियंत्रण प्रणाली वायु गुणवत्ता के स्तर को जांच में रखने में मदद करती है। टाटा नेक्सन 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है, दोनों इंजनों के साथ स्वचालित और मैनुअल विकल्प उपलब्ध हैं।

प्रमुख खबरें

प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे से परे, अब हम कंपनियों के लिए कारोबार बदलाव में भागीदार: Google Cloud

Congress का एजेंडा देश को बांटना, PM Modi के बयान पर Pawan Khera ने किया पलटवार, दी ये सलाह

अगला सीएम कौन? Haryana के एग्जिट पोल में Congress की जीत की भविष्यवाणी, गदगद हुए Bhupinder Singh Hooda

नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया