AC की कूलिंग बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीका, मिलेगी बर्फ जैसी ठंडक

By दिव्यांशी भदौरिया | Jun 29, 2024

गर्मी से सबका बुरा हाल हो चुका है। ऐसे में बस एसी ही एक मात्र उपाय है, जो ठंडक प्रदान कर रही है। अगर आप एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन वह ढंग से कूलिंग नहीं दे रही है, तो आप परेशान न हो। हम इस लेख में कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपकी एसी बर्फ जैसी कूलिंग देगी। चलिए आपको इसकी जानकारी देते हैं।

फिल्टर की सफाई जरुरी

एक्सपर्ट के मुताबिक, एसी के फिल्टर को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। अगर आप इसे साफ नहीं रखेंगे तो इसका सीधा असर एसी की कूलिंग पर पड़ने वाला है। इसी वजह से हर कोई एसी के फिल्टर का पूरा ध्यान रखता है। खास बात है कि एगर आप इस प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो आपको इंजीनियर की जरुरत नहीं होगी। यानी आपके पैसे की बचत होगी और एसी कूलिंग भी मस्त होगी।

आउटडोर को ढकें

इंडोर के साथ एसी की आउटडोर यूनिट का भी ध्यान रखना जरुरी होता है। आपके हमेशा इसे ढककर रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको एसी की कूलिंग अच्छी मिल सकती है। कई बार होता है कि हम इसे ऐसा ही छोड़ देते हैं, लेकिन इससे काफी परेशानी होती है।

हमेशा खिड़की बंद रखें 

अक्सर यह देखने को मिलता है कि एसी चलाने के साथ विंडो भी ओपन रहती है। ये काफी गलत प्रैक्टिस है क्योंकि इससे एसी को भी काफी नुकसान होता है और उसकी लाइफ भी कम हो जाती है। इस बात का ध्यान जरुर रखें कि एसी चलाते समय कमरे की खिड़कियां बंद होनी चाहिए। इससे रूम का तापमान बना रहता है जो काफी काम आसान कर सकता है। इसलिए आपको इसका ध्यान रखना है।

प्रमुख खबरें

यूक्रेन युद्ध में फंसे नागरिकों की शीघ्र वापसी के लिए डाला जाएगा दबाव, जयशंकर ने SCO में भारत के स्टैंड को लेकर दिया संकेत

भ्रष्टाचार के बहाने विपक्ष पर मोदी का सीधा वार, AAP और Congress पर साधा निशाना, पूछा- सबूत सच्चे थे या झूठे?

हरियाणा में ‘पार्किंग’ के साथ चार मंजिल वाली इमारतें बनाने की मंजूरी मिली

Modi 3.0 की शपथ के बाद से गुलजार हो रहा शेयर बाजार, PM मोदी बोले- दुनिया में पैदा हुआ उत्साह