Abu Dhabi Temple| अबू धाबी में खुलेगा पहला हिंदू मंदिर, PM Modi करेंगे उद्घाटन, प्रिंस ने दान में दी है जमीन

By रितिका कमठान | Feb 14, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में 14 फरवरी को पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इस आयोजन को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ही यूनाइडेट अरब अमीरात पहुंच चुके है। यहां उनका स्वागत अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया है।

 

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहलान मोदी कार्यक्रम को भी संबोधित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान भाषण दिया और पूर्व की यात्राओं को भी याद किया। उन्होंने कहा कि हमारा रिश्ता प्रतिभा, नवप्रवर्तन और संस्कृति का है। हर दिशा में अपने संबंधों को हमने सक्रिय किया है। दोनों देश साथ चले और आगे बढ़े है। दोनों देशों के बीच व्यापारिक भागीदारी भी है। यूएई भारत का सातवां सबसे बड़ा निवेशक भी है।

 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। माना जा रहा है कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से भी ये मंदिर काफी बड़ा है। मंदिर को भव्य और शानदार बनाने के लिए इसकी दीवारों पर राजस्थान में पत्थरों पर नक्काशी की गई है। इस भव्य मंदिर के निर्माण के लिए प्रिंस ने भी जमीन को दान में दिया है। 

 

ये मंदिर बेहद खास है, जिसमें सात शिखर बनाए गए है। अलग अलग देवताओं से संबंधित इस मंदिर में कई कहानियों और प्रतीकों को दर्शाया गया है। इस मंदिर में सात अंक का महत्व भी दर्शाया गया है। गौरतलब है कि यूएई सात अमीरात यानी कुल सात रियासतों से मिलकर बना हुआ है। भारत और यूएई की संस्कृतियों का संगम दिखाने के उद्देश्य से मंदिर में कुल सात मीनारों को भी बनाया गया है।

 

बता दें कि यूएई में मंदिर बनाने की पहली बार कोशिश वर्ष 1997 में हुई थी। इस दौरान स्वामी नारायण संस्था के प्रमुख ने यूएई का दौरा किया था। वर्ष 1997 के प्रयास को वर्ष 2024 तक सफलता के साथ पूरा करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी अहम भूमिका रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 अगस्त 2015 को पहली बार यूएई का दौरा किया था। इसके बाद अब तक वो कुल छह बार यूएई जा चुके हैं और ये यूएई की उनकी रिकॉर्ड सातवीं यात्रा है।

प्रमुख खबरें

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने सदस्यता अभियान पर तेलंगाना में पार्टी नेताओं से मुलाकात की

शिवपुरी जिले में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत

जयपुर में सड़क हादसे में किशोर व युवती की मौत

लाडकी बहिन योजना को बंद करने की ताकत किसी में नहीं है: मुख्यमंत्री शिंदे