मुकेश अंबानी के डीपफेक के झांसे में आई मुंबई का एक डॉक्टर, ठगे गए सात लाख रुपए

By रितिका कमठान | Jun 21, 2024

अंधेरी के एक 54 वर्षीय आयुर्वेद डॉक्टर को शेयर ट्रेडिंग घोटाले का शिकार होकर 7 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। ये ऐसा घोटाला हुआ है जिस कारण पीड़ित डॉक्टर को एक इंस्टाग्राम रील के साथ लुभाया गया था। इस रील में उद्योगपति मुकेश अंबानी का एक डीपफेक वीडियो था, जिसमें 'राजीव शर्मा ट्रेड ग्रुप' नामक कंपनी की बहुत प्रशंसा की गई थी। इसके साथ ही लोगों को उच्च रिटर्न के लिए अपनी बीसीएफ निवेश अकादमी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।

 

यह रिलायंस इंडस्ट्रीज के बॉस का शेयर ट्रेडिंग मेंटरशिप प्रोग्राम का समर्थन करने वाला दूसरा ऐसा डीपफेक वीडियो है - मार्च में पहले वाले वीडियो में, उन्हें दर्शकों से मुफ्त निवेश सलाह के लिए सोशल मीडिया पर अपने "शिष्य वीनित" का अनुसरण करने का आग्रह करते हुए देखा गया था। डॉ. के.के.एच. पाटिल को 28 मई से 10 जून के बीच धोखा दिया गया, जब उन्होंने उच्च रिटर्न के वादे और अंबानी के "प्रचार" के लालच में आकर 16 अलग-अलग बैंक खातों में कुल 7.1 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। 

 

उसे धोखाधड़ी का एहसास तब हुआ जब उसने ट्रेडिंग वेबसाइट पर दिखाए गए 30 लाख रुपये को वापस लेने की कोशिश की, जो उसके शुरुआती निवेश पर अर्जित लाभ के रूप में था। ओशिवारा पुलिस ने बुधवार को एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत प्रतिरूपण और धोखाधड़ी तथा आईटी एक्ट की धाराओं के तहत पहचान की चोरी के लिए एफआईआर दर्ज की।

 

पुलिस ने कहा कि घोटालेबाजों ने वीडियो बनाने के लिए डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया था। एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस बैंकों के नोडल अधिकारियों के संपर्क में है ताकि उस पैसे को रोका जा सके जिसे उससे ट्रांसफर करवाया गया था। पाटिल ने कहा कि उन्हें इंस्टाग्राम पर यह वीडियो देखने को मिला और वे इससे सहमत हो गईं। उसने ऑनलाइन शोध करने के बाद अपना पैसा निवेश किया, जिससे पता चला कि कंपनी के बीकेसी और लंदन में कार्यालय हैं।

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार