जम्मू कश्मीर की 5 लोकसभा सीटों के लिए 9 मतगणना केंद्र, पुलिस-प्रशासन पूरी तरह तैयार

By अभिनय आकाश | Jun 03, 2024

लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने में 1 दिन का वक्त शेष है। जम्मू-कश्मीर में पांच लोकसभा क्षेत्रों में वोटों की गिनती के लिए नौ केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा, श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीटों पर विशेष रूप से स्थापित मतदान केंद्रों पर विस्थापित समुदाय द्वारा डाले गए कश्मीरी प्रवासी वोटों की गिनती के लिए दिल्ली में एक मतगणना केंद्र भी स्थापित किया गया है। 4 जून को होने वाली वोटों की गिनती, जिसमें जम्मू-कश्मीर की उधमपुर और जम्मू संसदीय सीटें भी शामिल हैं। इससे 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिनमें वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, दो पूर्व मुख्यमंत्री नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir के पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

अन्य दिग्गजों में पूर्व मंत्री रमन भल्ला और कांग्रेस के चौधरी लाल सिंह, डीपीएपी के जीएम सरूरी, एनसी के आगा रुहुल्ला मेहदी और मियां अल्ताफ, अपनी पार्टी के अशरफ मीर, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन शामिल हैं। पूर्व विधायक इंजीनियर रशीद तिहाड़ जेल से चुनाव लड़ रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि सभी 10 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा और कर्मचारियों की तैनाती सहित सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। पूरे केंद्र शासित प्रदेश (पांच लोकसभा सीटों) के लिए मतदान केंद्रों पर संयुक्त मतदाता मतदान (वीटीआर) 58.46 प्रतिशत था पिछले 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान भागीदारी है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश और तेलंगाना के बाद अब तंबाकू और सिगरेट की बिक्री पर इस राज्य ने भी लगाई रोक

कश्मीर घाटी के तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 50.86 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें 2019 के आम चुनावों से 30 प्रतिशत अंक की वृद्धि देखी गई, जब यह 19.16 प्रतिशत था। घाटी में श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी में वीटीआर क्रमशः 38.49 प्रतिशत, 59.1 प्रतिशत और 54.84 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो पिछले तीन दशकों में सबसे अधिक है। केंद्र शासित प्रदेश के अन्य दो निर्वाचन क्षेत्रों, अर्थात् जम्मू क्षेत्र के उधमपुर और जम्मू में क्रमशः 68.27 प्रतिशत और 72.22 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र में वोटों की गिनती, जहां केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, कठुआ के सरकारी डिग्री कॉलेज में होगी। सिंह के अलावा, 11 अन्य उम्मीदवार भी मैदान में हैं जिनमें दो बार के पूर्व सांसद लाल सिंह और जीएम सरूरी शामिल हैं। सात उम्मीदवार निर्दलीय हैं।

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir के कटरा में तंबाकू सेवन पर लगा प्रतिबंध

बारामूला निर्वाचन क्षेत्र की वोटों की गिनती गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज (बॉयज़), बारामूला में होगी। उमर अब्दुल्ला इस निर्वाचन क्षेत्र में 21 उम्मीदवारों के खिलाफ खड़े हैं, जिनमें लोन और राशिद प्रमुख हैं। इस सीट पर चुनाव लड़ रहे 14 निर्दलीय उम्मीदवारों में से दो महिलाएं हैं।  अधिकारियों ने कहा कि वोटों की गिनती गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज (बॉयज़) अनंतनाग और गवर्नमेंट पीजी कॉलेज राजौरी में होगी। महबूबा मुफ्ती इस निर्वाचन क्षेत्र से जीत की कोशिश कर रही हैं और उन्हें एनसी के मियां अल्ताफ से बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार