Haryana सरकार को हाईकोर्ट से बड़ा झटका, निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों के लिए 75% आरक्षण को ठहराया असंवैधानिक

By अभिनय आकाश | Nov 17, 2023

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को निजी क्षेत्र में हरियाणा अधिवासियों के लिए 75 प्रतिशत कोटा को असंवैधानिक घोषित कर दिया। न्यायमूर्ति जीएस संधवालिया और न्यायमूर्ति हरप्रीत कौर जीवन की खंडपीठ ने कहा कि हरियाणा राज्य स्थानीय उम्मीदवारों का रोजगार अधिनियम, 2020 संविधान के भाग 3 का उल्लंघन और उल्लंघन है। हरियाणा राज्य स्थानीय उम्मीदवारों का रोजगार अधिनियम, जिसे 2021 में राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया था, ने हरियाणा राज्य में निजी क्षेत्र के नियोक्ताओं को राज्य में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए 75 प्रतिशत नई नौकरी के अवसर आरक्षित करने का आदेश दिया।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom | यमन में भारतीय नर्स को कोर्ट ने दी मौत की सजा, कौन है Nimisha Priya और किसके मर्डर में होने वाली है फांसी

निजी तौर पर प्रबंधित कंपनियां, सोसायटी, ट्रस्ट, सीमित देयता भागीदारी फर्म, साझेदारी फर्म और राज्य में स्थित अन्य वाणिज्यिक संस्थाएं, जिनमें 10 या अधिक व्यक्ति कार्यरत हैं, 30,000 रुपये से कम मासिक वेतन वाली नौकरी की भूमिकाओं में आरक्षण की आवश्यकता के अंतर्गत आती हैं। हरियाणा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन और अन्य निकायों ने आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी और फरवरी 2022 में कानून पर रोक लगा दी गई। आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं में तर्क दिया गया कि अधिनियम "सरकार द्वारा निजी नियोक्ताओं के अपने व्यवसाय और व्यापार को चलाने के मौलिक अधिकारों में एक अभूतपूर्व घुसपैठ का प्रतिनिधित्व करता है, जैसा कि अनुच्छेद 19 के तहत प्रदान किया गया है और इस तरह के अधिकार पर लगाए गए प्रतिबंध उचित नहीं हैं लेकिन लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार, ये मनमाने, मनमौजी, अत्यधिक और अनावश्यक हैं।

इसे भी पढ़ें: Osama को पकड़ने में की थी CIA की मदद, पाकिस्तान में हुई 23 साल की जेल, अब कोर्ट ने क्या नया फैसला दिया

औद्योगिक निकायों ने यह भी तर्क दिया है कि यह अधिनियम न्याय, समानता, स्वतंत्रता और बंधुत्व के सिद्धांतों के संवैधानिक मूल्यों के भी विपरीत है। 

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?