Heavy Rain Delhi-NCR | दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से 7 लोगों की मौत,अलर्ट जारी होने के बाद स्कूल बंद, सड़कें हुई जलमग्न

By रेनू तिवारी | Aug 01, 2024

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से 7 लोगों की मौत हो गयी। बुधवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश हुई, जिसके कारण शहर के अधिकांश हिस्से जलमग्न हो गए और यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ, जिससे लोग घंटों तक फंसे रहे। मूसलाधार बारिश के कारण सात लोगों की मौत हो गई, जिनमें से दो दिल्ली में, तीन गुरुग्राम में और दो ग्रेटर नोएडा में मारे गए। दिल्ली में एक महिला और उसका बच्चा पानी से भरे नाले में फिसलकर डूब गए। गुरुग्राम में भारी बारिश के बाद हाईटेंशन तार के संपर्क में आने से करंट लगने से तीन लोगों की मौत हो गई। ग्रेटर नोएडा में दादरी इलाके में दीवार गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।


मूसलाधार बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने वाली 10 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। इनमें से आठ उड़ानों को जयपुर और दो को लखनऊ डायवर्ट किया गया। इंडिगो के नवीनतम अपडेट के अनुसार, उड़ानों का संचालन प्रभावित हुआ है।


एयरलाइन ने एक्स पर कहा, "हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि हमारे प्रस्थान और आगमन में अभी भी देरी हो रही है, जो सुबह तक जारी रह सकती है। हम समझते हैं कि रात भर इंतजार करना परेशान करने वाला और असुविधाजनक हो सकता है, और हमें इससे होने वाली असुविधा के लिए खेद है।" दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घोषणा की कि लगातार बारिश के बीच राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को स्कूल बंद रहेंगे।

 

इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रेड अलर्ट जारी करते हुए बारिश की अराजकता से राहत नहीं मिलने का अनुमान लगाया है। अपने नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में 5 अगस्त तक गरज और बिजली के साथ भारी बारिश जारी रहेगी। राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग ने शाम 5.30 बजे से 8.30 बजे के बीच 79.2 मिमी बारिश दर्ज की। मयूर विहार जैसे अन्य क्षेत्रों में 119 मिमी, पूसा में 66.5 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय में 77.5 मिमी और पालम वेधशाला में 43.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में दिन का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


दिल्ली में माँ-बेटा नाले में डूबे

पुलिस के अनुसार, 22 वर्षीय तनुजा और उसका तीन वर्षीय बेटा साप्ताहिक बाजार से घरेलू सामान खरीदने के लिए निकले थे, तभी वे पानी से भरे नाले में गिर गए और डूब गए। यह घटना पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर इलाके में हुई। पुलिस ने कहा कि सड़क किनारे नाला निर्माणाधीन था, और 15 फीट गहरा और छह फीट चौड़ा था। पुलिस ने कहा कि माँ और बेटे के शव बरामद कर लिए गए हैं और आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: Wayanad Landslides: मलवे में अपनों को खोज रहा परिवार! वायनाड भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 256 से हुई पार, अभी भी 200 से ज्यादा लापता


घर और स्कूल की दीवार ढही

लगातार बारिश के कारण उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में एक घर ढह गया, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। भारी बारिश के बीच मौके पर पहुंची पांच दमकल गाड़ियों को यातायात जाम का सामना करना पड़ा।


वसंत कुंज में एक अन्य घटना में दीवार गिरने से एक महिला घायल हो गई। इसके अलावा, भारी बारिश के बीच दरियागंज में एक निजी स्कूल की दीवार गिर गई, जिससे पास में खड़ी एक कार क्षतिग्रस्त हो गई। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक दृश्य में दिखाया गया कि इस घटना के कारण कार लगभग पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।


राजधानी में ट्रैफिक जाम

भारी बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर के कई प्रमुख हिस्से जलमग्न हो गए, जिसमें अंडरपास में पानी भर गया। लुटियंस दिल्ली और नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद की ओर जाने वाले इलाकों में यातायात खासा अस्त-व्यस्त रहा।

 

इसे भी पढ़ें: Jharkhand Train Accident : पटरियों की मरम्मत का कार्य जारी, सात रेलगाड़ियों को रद्द किया गया


ओल्ड राजेंद्र नगर, जहां छात्र एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भर जाने के कारण यूपीएससी के तीन उम्मीदवारों की मौत के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे, वहां घुटनों तक पानी भर गया। मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस में कई शोरूम और रेस्तरां में पानी घुस गया।


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को कुछ सड़कों से बचने के लिए सलाह जारी की। जैसे-जैसे जलभराव वाली सड़कें धीरे-धीरे साफ की जा रही हैं, ट्रैफिक विभाग नागरिकों को सूचित करने के लिए इसे एक्स पर अपडेट कर रहा है।


नागरिकों से घरों में रहने को कहा गया

लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम विभाग ने राष्ट्रीय बाढ़ मार्गदर्शन बुलेटिन में दिल्ली को "चिंता के क्षेत्रों" की सूची में शामिल किया है। नागरिकों को घरों के अंदर रहने, खिड़कियों और दरवाजों को सुरक्षित रखने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी