Heatwave: भारत के कई हिस्सों में लू चलने से 54 लोगों की मौत, दिल्ली और आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी की संभावना

By अंकित सिंह | May 31, 2024

मध्य, पूर्वी और उत्तरी भारत में भीषण गर्मी के लगातार जारी रहने से कम से कम 54 लोगों की मौत हो गई और दिल्ली सहित कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। 31 मई से 1 जून के बीच उत्तर प्रदेश में और 31 मई को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 31 मई से 2 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज और बिजली के साथ बहुत हल्की/हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई थी।

 

इसे भी पढ़ें: Air India Flight Delayed | एयर इंडिया की फ्लाइट में 24 घंटे की देरी, भीषण गर्मी में बिना AC के बेहोश हो गए लोग, यात्रियों ने पोस्ट में किया दावा


गुरुवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.2 डिग्री अधिक है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में 79 साल का उच्चतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने के एक दिन बाद ऐसा हुआ। बिहार में लू से 32 लोगों की मौत हो गयी, जिनमें से 17 औरंगाबाद में, छह आरा में, तीन-तीन गया और रोहतास में, दो बक्सर में और एक पटना में हुई। ओडिशा के राउरकेला में 10 लोगों की मौत हो गई। झारखंड के पलामू और राजस्थान में पांच-पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में एक की मौत हो गई।

 

इसे भी पढ़ें: Bihar Battles Heatwaves | बिहार में बढ़ते तापमान के बीच हीटस्ट्रोक ने ली 19 लोगों की जान, IMD ने जारी किया अलर्ट


इससे पहले बिहार के दरभंगा के रहने वाले 40 साल के एक शख्स की दिल्ली में लू लगने से मौत हो गई थी. उनके शरीर का तापमान सामान्य से लगभग 10 डिग्री अधिक 108 डिग्री फ़ारेनहाइट तक बढ़ने के बाद कई अंगों की विफलता के कारण उनकी मृत्यु हो गई। आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कई हिस्सों, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 45-48 डिग्री सेल्सियस के बीच था।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?