Terrorism in Pakistan: 3 महीनों में 380 लोगों की मौत, जानें आतंकवाद पाकिस्तान के लिए कैसे बना नासूर

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

पाकिस्तान में 240 आतंकी घटनाओं और आतंकवाद विरोधी अभियानों के परिणामस्वरूप हिंसा से जुड़ी 380 मौतें और नागरिकों, सुरक्षा कर्मियों और अपराधियों के बीच 220 चोटें दर्ज की गईं। सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांत हिंसा के केंद्र थे, इस अवधि के दौरान लगभग 92 प्रतिशत मौतें और 87 प्रतिशत हमले (आतंकवाद और संचालन की घटनाओं सहित) हुए। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे पाकिस्तान में हिंसा और हताहतों की दर में दूसरी तिमाही में उल्लेखनीय कमी देखी गई और देश में समग्र हिंसा में 12 प्रतिशत की कमी देखी गई, जिसमें पहली तिमाही में 432 की तुलना में 380 मौतें दर्ज की गईं।

इसे भी पढ़ें: UN के एक समूह ने Imran Khan को रिहा करने की मांग की, पाक सरकार ने इसे ‘आतंरिक मुद्दा’ बताया

सबसे उल्लेखनीय सुधार बलूचिस्तान में देखा गया, जहां हिंसा में 46 प्रतिशत की कमी आई, इस वर्ष की पहली तिमाही में मृत्यु दर 178 से घटकर दूसरी तिमाही में 96 हो गई। हालाँकि, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में पिछली तिमाही की तुलना में क्रमशः 13 और 31 मौतों की वृद्धि के साथ हिंसा में वृद्धि देखी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि नागरिकों, सरकारी अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को कुल मौतों में से 62 प्रतिशत का नुकसान हुआ, जो डाकूओं के बीच 38 प्रतिशत की घातक क्षति से काफी अधिक है। मारे गए नागरिकों में, चार कोयला खनिकों और दो पोलियो श्रमिकों के अलावा, 24 श्रमिकों को उनकी जातीय पहचान के कारण बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा में निशाना बनाया गया।

इसे भी पढ़ें: Imran Khan की पत्नी बुशरा बीबी को बड़ी राहत, भ्रष्टाचार मामले में मिली जमानत

सांप्रदायिक हिंसा के कारण कम से कम 11 लोगों की जान चली गई। पुलिस और सेना के जवान लगातार आतंकवादी हमलों का निशाना बने। जान गंवाने वाले पुलिस अधिकारियों में दो डीएसपी भी थे जबकि 31 पुलिसकर्मी भी हिंसा का शिकार हुए। सेना के एक कैप्टन सहित लगभग 65 सैनिकों की जान चली गई, जबकि पूर्व ब्रिगेडियर अमीर हमजा पर भी अज्ञात हमलावरों ने जानलेवा हमला किया।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें