South Central Railway Cancelled Trains | आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश के कारण 21 ट्रेनें हुई रद्द, 12 का मार्ग बदला | Check Full List

By रेनू तिवारी | Sep 02, 2024

बारिश का कहर: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश के कारण, दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने विभिन्न स्थानों पर पटरियों पर जलभराव के कारण 21 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और लगभग 13 अन्य को डायवर्ट किया है। भारी बारिश ने तेलंगाना में केसमुद्रम और महबूबाबाद के बीच रेलवे ट्रैक को भी नुकसान पहुंचाया है।


इससे पहले रविवार को, सिकंदराबाद मुख्यालय वाले दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) जोन, जिसमें विजयवाड़ा डिवीजन भी शामिल है, ने 140 ट्रेनों को रद्द कर दिया और 97 और को डायवर्ट किया।

 

इसे भी पढ़ें: Chirag Paswan car challaned | बिहार में केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की कार का चालान कटा, सड़क पर हवाई जहाज की तरह चल रही थी गाड़ी!


21 ट्रेनें रद्द 

सूची देखें एससीआर के अनुसार, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश के कारण रद्द की गई 21 ट्रेनों में एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से छपरा, छपरा से एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से नई दिल्ली और नई दिल्ली से एमजीआर चेन्नई सेंट्रल शामिल हैं।


12 ट्रेनें डायवर्ट की गईं 

इसके अलावा, भारी बारिश के कारण कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया, जिनमें 12763 तिरुपति-सिकंदराबाद, 22352 एसएमवीटी बेंगलुरु-पाटलिपुत्र, 22674 मन्नारगुडी-भगत की कोठी और 20805 विशाखापत्तनम-नई दिल्ली शामिल हैं।


इसके अलावा, रेलवे ने लोगों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। हेल्पलाइन नंबर हैं; हैदराबाद-27781500, वारंगल-2782751, काजीपेट-27782660 और खम्मन-2782885।

 

इसे भी पढ़ें: पश्चिमी दिल्ली में चाकू घोंपकर पत्नी को मार डाला, शव कार में ही छोड़ा


पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों को उनके राज्यों में भारी बारिश के कारण उत्पन्न संकट के प्रबंधन में केंद्र के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से फोन पर बातचीत की और स्थिति पर चर्चा की तथा बाढ़ और भारी बारिश से निपटने में सहायता की पेशकश की। प्रधानमंत्री मोदी ने आश्वासन दिया कि केंद्र आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने में हर संभव सहायता प्रदान करेगा।

 

अधिकारियों ने बताया कि तेलंगाना में अलग-अलग बारिश से संबंधित घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गई, जहां भारी बारिश जारी रही, खासकर हैदराबाद में। स्थिति के जवाब में, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने आपातकालीन समीक्षा की, मंत्रियों के साथ संवाद किया और जलमग्न क्षेत्रों में राहत प्रयासों की निगरानी की। इस बीच, पिछले दो दिनों में आंध्र प्रदेश में अभूतपूर्व बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है, खासकर विजयवाड़ा और आसपास के इलाकों में, जिसके कारण पूरे राज्य में 17,000 लोगों को निकाला गया है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी