20 दिन, PM का पांच दिनों का प्रवास और ढेरों सौगात, हिमाचल से गुजरात चुनाव की तारीखों के ऐलान तक कुछ इस तरह बीजेपी ने मोमेंटम किया क्रिएट

By अभिनय आकाश | Nov 04, 2022

14 अक्टूबर का दिन जब चुनाव आयोग (ईसी) ने हिमाचल प्रदेश के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी। उस वक्त गुजरात चुनाव की तारीखों को अधिसूचित नहीं किया। तब से लेकर 3 नवंबर यानी गुजरात चुनावों के ऐलान तक विगत 20 दिनों के अंदर भाजपा सरकार ने कई समुदायों को लक्षित करते हुए कई घोषणाएं की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राज्य में हजारों करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए पांच दिन राज्य में बिताए। बता दें कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है, जिसके बाद सत्तारूढ़ दल द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने वाले किसी भी नए निर्णय की घोषणा नहीं की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात में बदल जाएगा पॉलिटिकल गेम? जानिए क्या कहते हैं नए ओपिनियन पोल के आंकड़े

15 अक्टूबर 

गुजरात सरकार ने भारतीय किशन संघ के मुद्दों के मद्देनजर 10 सदस्यीय पैनल का गठन किया, जो भाजपा की ही एक सहयोगी संगठन है।  इसके साथ ही राज्य सरकार ने पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) और संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 10 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की। उज्जवला योजना के तहत 38 लाख लाभार्थियों को दो मुफ्त गैस सिलेंडर देने का वादा किया गया। इसके साथ ही कहा गया कि वन विभाग में करीब 823 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

अक्टूबर 18

दिवाली से पहले सरकार ने घोषणा की कि वह राज्य के 71 लाख कार्ड राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम कार्ड धारकों को अतिरिक्त 1 किलो चीनी और 1 लीटर खाद्य तेल वितरित करेगी।

अक्टूबर 20

पीएम मोदी ने गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो और मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया। जूनागढ़ में उन्होंने 4155 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। 

इसे भी पढ़ें: गुजरात में सीएम की पसंद कौन? विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे में जानें क्या है जनता की राय

21 अक्टूबर

जीवन (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) पहल और तापी को लॉन्च करने के लिए पीएम ने केवड़िया में सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लिया, जहां मोदी ने 2,192 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि तापी में उकाई बांध परियोजना से प्रभावित लगभग 16,000 व्यक्तियों को दी गई 18,000 एकड़ प्रतिपूरक भूमि को बिना किसी प्रीमियम के पुराने कार्यकाल से नए कार्यकाल में परिवर्तित किया जाएगा। संगठित श्रमिकों के लिए एक स्वास्थ्य जांच योजना की घोषणा की गई और आउटबोर्ड मशीन (ओबीएम) नौकाओं वाले मछुआरों को वित्तीय सहायता दोगुनी कर दी गई। गृह मंत्री हर्ष संघवी ने घोषणा की कि 27 अक्टूबर को भाई दूज तक, राज्य में यातायात पुलिस व्यक्तियों को यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए दंडित नहीं करेगी, बल्कि उन्हें लाल गुलाब देगी।

28 अक्टूबर

पटेल ने किसानों के लिए 630 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की - उनमें से आठ लाख को लाभान्वित करने के लिए कहा - जिन्होंने 2022 के खरीफ सीजन में अत्यधिक बारिश के कारण नुकसान पहुंचाया।

29 अक्टूबर

कैबिनेट की बैठक में राज्य सरकार ने राज्य में समान नागरिक संहिता को लागू करने के लिए एक कमेटी बनाने का फैसला किया. इसने पंचायत और पुलिस विभागों में 13,000 रंगरूटों को नियुक्ति पत्र सौंपे और समर्थन मूल्य पर सोयाबीन, मूंगफली, मूंग और अरहर की खरीद शुरू की।

इसे भी पढ़ें: गुजरात में इस बार कौन-से वे बड़े मुद्दे हैं जो किसी भी राजनीतिक पार्टी के भाग्य का निर्धारण करेंगे

30 अक्टूबर से 1 नवंबर

तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन, मोदी ने टाटा-एयरबस निर्माण परियोजना की आधारशिला रखी। उस शाम मोरबी में निलंबन पुल ढह गया, जिसमें 135 लोगों की मौत हो गई। 31 अक्टूबर को, मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी साइट पर एकता दिवस कार्यक्रम में भाग लिया, और बनासकांठा जिले और अहमदाबाद के असरवा में परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने एक नवंबर को पंचमहल जिले के जंबुघोड़ा में 885 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मोदी दिन में बाद में मोरबी गए।

अक्टूबर 3

चुनाव आयोग द्वारा गुरुवार को कार्यक्रम की घोषणा करने से कुछ घंटे पहले, संघवी ने राज्य में होमगार्ड और ग्राम रक्षक दल कैडर के सैनिकों के लिए मानदेय राशि – 300 रुपये से बढ़ाकर 450 रुपये करने की घोषणा की।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते