गुजरात, एमपी में 2 नए फ्लाइंग स्कूल होंगे शुरू, DGCA ने दी मंजूरी

By अभिनय आकाश | Jan 09, 2024

भारत के विमानन नियामक ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने दो नए उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (एफटीओ) को मंजूरी दे दी है, जिनमें से प्रत्येक गुजरात और मध्य प्रदेश में है। यह कदम देश में एयरलाइंस द्वारा 1,000 नए विमानों का ऑर्डर देने की पृष्ठभूमि में आया है। डीजीसीए ने दो एफटीओ, ड्यून्स एविएशन अकादमी, भावनगर और इंडियन फ्लाइंग अकादमी, खजुराहो को मंजूरी दे दी है, जिससे भारत में एफटीओ की कुल संख्या 36 हो गई है, जिससे भारत के भीतर अधिक एब-इनिशियो पायलटों को प्रशिक्षण देने की क्षमता बढ़ाने को बढ़ावा मिला है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक बयान में कहा गया है। 

इसे भी पढ़ें: Avoidable flight diversions: DGCA ने कोहरे के दौरान 'प्रशिक्षित पायलटों को दिल्ली नहीं भेजने' के लिए एयर इंडिया और स्पाइसजेट को जारी किया नोटिस

टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने पिछले साल बोइंग और एयरबस से 470 विमान खरीदने के लिए 70 अरब डॉलर के सौदे को अंतिम रूप दिया था, जबकि इंडिगो ने एयरबस से 500 विमानों के ऑर्डर की घोषणा की थी। 34 स्वीकृत फ्लाइंग स्कूलों में से केवल एक, अमेठी में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (IGRUA) केंद्र सरकार के अधीन है। राज्य सरकार के अधीन आठ और संस्थान हैं जबकि 25 निजी क्षेत्र के स्वामित्व में हैं। एविएशन कंसल्टेंसी, सेंटर फॉर एशिया पैसिफिक एविएशन के एक हालिया अनुमान में कहा गया है कि भारतीय अनुसूचित एयरलाइंस 2030 तक 1,400 विमानों का बेड़ा संचालित करने की संभावना रखती है और 8,500 पायलटों की मौजूदा ताकत से 10,900 और पायलटों की आवश्यकता होगी।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार