17 देशों ने भारत की ओर बढ़ाया कदम, सदमे में आया मालदीव, गोवा में क्या करने जा रही है मोदी सरकार

By अभिनय आकाश | Feb 01, 2024

भारत ने 90 दिनों में मालदीव को ऐसी कूटनीति सिखाई है जिसे देख राष्ट्रपति मुइज्जू के मंत्री अपना आपा खोते नजर आ रहे हैं। हालात ऐसे हो गए हैं कि मुइज्जू के मंत्री संसद के स्पीकर के कानों में भोंपू बजाने लगे हैं। चीन के प्यादे मुइज्जू के खिलाफ सत्ता में आने के 90 दिनों को भीतर ही महाभियोग लाया जा रहा है। विपक्षी दल किसी भी वक्त मुइज्जू की सरकार गिरा सकते हैं। अभी कुछ दिन पहले की ही बात है जब मालदीव की संसद से मुइज्जू के मंत्रियों के साथ हाथापाई के वीडियो से दुनिया दो-चार हुई थी। मालदीव अपने टूरिज्म पर भी इतरा रहा था तो भारत ने भी टूरिज्म को ही अपनी कूटनीति का सबसे बड़ा हथियार बना लिया। कूटनीति भी ऐसी कि अचानक 17 देश दौड़े-दौड़े भारत पहुंच रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: Maldives के पूर्व राष्ट्रपति नशीद संसद को सूचित किए बिना गए घाना, राजनीति से विराम की कर चुके हैं घोषणा

भारत के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप के सैर वाली तस्वीरों के बाद पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति को राजस्थान ले गए। उन्होंने जयपुर की सड़कों पर घुमाया गया और सड़क किनारे चाय भी पिलाई। राजस्थान में 30 प्रतिशत टूरिस्ट कॉल बढ़ गई है। लोग अचानक जयपुर जाने की तैयारियां कर रहे हैं। लेकिन भारत एक और धमाका करने की तैयारी कर रहा है। भारत अब 17 देशों और 35 हजार मेहमानों को गोवा लेकर पहुंच रहा है। ऊर्जा क्षेत्र में भारत की प्रगति के एक प्रमुख प्रदर्शन  भारत ऊर्जा सप्ताह (IEW) 2024 का दूसरा संस्करण 6-9 फरवरी तक गोवा में होने वाला है। ये अपने व्यापक पैमाने और अभिनव फोकस के साथ वैश्विक ध्यान आकर्षित करेगा। 

इसे भी पढ़ें: China से डरने की जरूरत नहीं...जयशंकर का बीजिंग को सीधा संदेश, कहा- आप अपना सर्वश्रेष्ठ करें और मैं अपना

मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ऊर्जा क्षेत्र में वृद्धि और विकास के लिए एक मंच के रूप में इस आयोजन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत ऊर्जा सप्ताह (IEW) ऊर्जा के मोर्चे पर इन विकासों को प्रदर्शित करने और आगे के विकास और विकास के लिए मंच प्रदान करने का एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करता है। आईईडब्ल्यू 2024 में विभिन्न देशों के 17 ऊर्जा मंत्रियों, 35,000 से अधिक उपस्थित लोगों और 900 से अधिक प्रदर्शकों के साथ उल्लेखनीय उपस्थिति देखने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस बार हम कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, यूके और यूएसए जैसे 6 देशों के मंडपों को समर्पित करेंगे।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान