Women reservation: दूसरे देशों में कितना प्रतिनिधित्व, भारत के राज्यों में क्या हाल, महिला रिजर्वेशन से जुड़े 10 सवालों के जवाब

By अभिनय आकाश | Sep 20, 2023

सरकार लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने के लिए संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) विधेयक, 2023 लेकर आई। महिलाओं के लिए कोटा बनाने के प्रयास 1990 के दशक के मध्य से ही चल रहे हैं। मार्च 2010 में, राज्यसभा ने संविधान (एक सौ आठवां संशोधन) विधेयक, 2008 पारित किया, लेकिन यह कानून लोकसभा द्वारा पारित नहीं किया गया। भले ही 19 सितंबर को पेश किया गया विधेयक संसद के दोनों सदनों में तेजी से पारित हो जाए, लेकिन इसे लागू होने में कुछ समय लग सकता है। लोकसभा में पेश हुआ बिल क्या कहता है? यह किस तरह से 13 साल पहले राज्यसभा द्वारा पारित विधेयक की तरह है या उससे अलग है? 

इसे भी पढ़ें: Women Reservation Bill पर बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू, यह लैंगिक न्याय के लिए हमारे समय की सबसे परिवर्तनकारी पहल होगी

संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) विधेयक 2023 के अनुसार जितना संभव हो, भरी जाने वाली सीटों की कुल संख्या का एक तिहाई (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों सहित) लोक सभा के लिए सीधे चुनाव द्वारा महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा। विधेयक राज्यों और दिल्ली में विधानसभाओं के लिए समान प्रावधान का प्रस्ताव करता है। पिछले विधेयक की तरह, संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) विधेयक 2023 संविधान में नए अनुच्छेद -330ए और 332ए - पेश करने का प्रस्ताव करता है। ये नए प्रावधान क्रमशः लोकसभा और विधानसभाओं के लिए बदलाव पेश करेंगे। 2010 के विधेयक की तरह, वर्तमान विधेयक में भी एक सूर्यास्त खंड है, जिसमें कहा गया है कि आरक्षण अधिनियम के प्रारंभ होने की तारीख से 15 वर्ष की अवधि के लिए होगा। हालाँकि, मुख्य अंतर यह है कि विधेयक महिला आरक्षण के कार्यान्वयन को परिसीमन प्रक्रिया पर निर्भर बनाता है। तो, यह मानते हुए कि यह विधेयक संसद के दोनों सदनों द्वारा जल्दी ही पारित हो जाएगा, शायद चल रहे विशेष सत्र में, कितनी जल्दी प्रभाव में आने की उम्मीद की जा सकती है? विधेयक में कहा गया है कि भाग या भाग VIII के पूर्वगामी प्रावधान में किसी भी बात के बावजूद, लोकसभा, राज्य की विधान सभा और राष्ट्रीय विधान सभा में महिलाओं के लिए सीटों के आरक्षण से संबंधित संविधान के प्रावधान संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) विधेयक 2023 के प्रारंभ होने के बाद ली गई पहली जनगणना के प्रासंगिक आंकड़े प्रकाशित होने के बाद इस उद्देश्य के लिए परिसीमन की कवायद शुरू होने के बाद दिल्ली का राजधानी क्षेत्र प्रभाव में आएगा, और ऐसी शुरुआत की तारीख से 15 साल की अवधि की समाप्ति पर इसका प्रभाव समाप्त हो जाएगा।

वर्तमान में एससी और एसटी के लिए आरक्षित सीटें कैसे तय की जाती हैं?

परिसीमन अधिनियम, 2002 सीटों को आरक्षित करने के लिए व्यापक सिद्धांत बताता है। अधिनियम के तहत नियुक्त परिसीमन आयोग जनसंख्या के आधार पर आरक्षित किए जाने वाले संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या तय करने के लिए जिम्मेदार है। धारा 9 (1) जिन निर्वाचन क्षेत्रों में अनुसूचित जाति के लिए सीटें आरक्षित हैं, उन्हें राज्य के विभिन्न हिस्सों में वितरित किया जाएगा और जहां तक ​​संभव हो, उन क्षेत्रों में स्थित किया जाएगा, जहां कुल आबादी में उनकी आबादी का अनुपात तुलनात्मक रूप से बड़ा है। इसी तरह, अनुसूचित जनजातियों के लिए, अधिनियम कहता है: "वे निर्वाचन क्षेत्र जिनमें अनुसूचित जनजातियों के लिए सीटें आरक्षित हैं, जहां तक ​​संभव हो, उन क्षेत्रों में स्थित होंगे जहां कुल आबादी में उनकी आबादी का अनुपात सबसे बड़ा है।

आरक्षित सीटों की पहचान कैसे की जाएगी

विधेयक में कहा गया है कि संसद और राज्य विधानसभाओं में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। हालाँकि, इसमें यह नहीं बताया गया है कि इन सीटों की पहचान कैसे की जाएगी। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह प्रस्तावित संविधान संशोधन प्रकृति में सक्षम है। दूसरे शब्दों में, यह सरकार को इसके कार्यान्वयन के लिए कानून बनाने की शक्ति प्रदान करेगा। इसलिए, यह उम्मीद की जाती है कि सीटों का निर्धारण एक अलग कानून द्वारा किया जाएगा जिसे सरकार पेश करेगी। हालाँकि, यहां यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि जब यूपीए ने 2010 में संविधान में संशोधन करने का प्रयास किया था, तो उसके संशोधन विधेयक में यह पहचानने की विधि भी निर्दिष्ट नहीं थी कि महिलाओं के लिए कौन सी सीटें अलग रखी जाएंगी। हालाँकि, उस समय सरकार ने प्रस्ताव दिया था कि महिलाओं के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों को ड्रा के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लगातार तीन चुनावों में कोई भी सीट एक से अधिक बार आरक्षित न हो। एनडीए-III सरकार के विधेयक में आरक्षित सीटों के रोटेशन का भी प्रस्ताव है। हालाँकि, चूंकि विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पेश किया गया था, और विधेयक पर बहस बुधवार को शुरू होगी, यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी सरकार वास्तव में 33% सीटों की पहचान करने का इरादा रखती है। 

इसे भी पढ़ें: Women Reservation Bill: Sonia Gandhi को निशिकांत दुबे का जवाब, जो गोल मारता है, क्रेडिट उसी को मिलता है

किन संविधान संशोधन की होगी आवश्यकता

आरक्षण के कार्यान्वयन के लिए एक पूर्व शर्त यानी परिसीमन के लिए संविधान के अनुच्छेद 82 और 170(3) में संशोधन करना होगा। अनुच्छेद 82 प्रत्येक जनगणना के बाद लोकसभा और राज्य विधानसभाओं दोनों के निर्वाचन क्षेत्रों (संख्या और सीमाओं) के पुन: समायोजन का प्रावधान करता है। अनुच्छेद 170(3) विधान सभाओं की संरचना से संबंधित है।

विधानसभा में कितनी महिलाएं

14% छत्तीसगढ़ विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या

13.7% प. बंगाल विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या

10-12% UP, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड में महिला विधायक

12.4% झारखंड विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या

10% से कम आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपु मेघालय, महाराष्ट्र, ओडिशा, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना में महिला विधायक

दूसरे देशों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व

 दक्षिण अफ्रीका 46%
 ब्रिटेन 35%
 अमेरिका 29%
 चीन 25%
 बांग्लादेश 21%
 पाकिस्तान 20%
 ब्राजील 18%
 जापान 10%
 श्रीलंका 5%

महिला रिजर्वेशन बिल से जुड़े 10 सवालों के जवाब

1. लोकसभा की कुल कितनी सीटेंआरक्षित होंगी? 

लोकसभा में एक तिहाई मतलब 181 सीटें आरक्षित होंगी।

2. क्या विधानसभा में भी महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित होंगी? 

विधानसभाओं में भी महिला आरक्षण लागू होगा।

3. कितने दिनों के लिए लागू होगा आरक्षण?

बिल के अनुसार आरक्षण प्रभावी होने के बाद यह 15 वर्षों के लिए लागू होगा। इसे बढ़ाने के लिए दोबारा संसद से अनुमति लेनी होगी।

4. क्या दिल्ली विधानसभा में भी महिलाओं की सीटें आरक्षित होंगी? 

हां। बिल में दिल्ली विधानसभा में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें करने का जिक्र है।

5. महिला आरक्षण कब से लागू होगा? 

बिल के अनुसार नए परिसीमन के बाद ही इसे लागू किया जाएगा।

6. नया परिसीमन कब होगा ? 

2025 के बाद होना है। ऐसे में 2024 आम चुनाव में या 2025 तक होने वाले विधानसभा चुनाव में इसे लागू करने की संभावना कम ही है। साथ ही परिसीमन जनगणना के नए आंकड़ों पर आधारित होगा। देश में 2011 के बाद जनगणना नहीं हुई है।

7. क्या महिला आरक्षण के अंदर भी आरक्षण होगा?

हां होगा। महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों में से एक-तिहाई सीटें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होंगी।

8. क्या राज्यसभा में भी लागू होगा आरक्षण?

यह आरक्षण राज्यसभा या राज्यों की विधान परिषदों में लागू नहीं किया जाएगा। 

9. क्या OBC कोटा इसमें शामिल होगा ? 

विपक्षी दल इसके लिए दबाव बना रहे हैं।

10. क्या जनगणना और परिसीमन की प्रक्रिया तय समय पर पूरी हो जाएगी और इस आरक्षण को लागू करने के लिए कोई तय डेडलाइन होगी?

अभी तक तो 2021 की जनगणना ही नहीं हुई है और 2026 के बाद 2031 में जनगणना होगी। उसके बाद ही लोकसभा सीटों का परिसीमन होने की उम्मीद है। 

प्रमुख खबरें

World Heart Day 2024: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, ह्दय रहेगा मजबूत

अगर पाकिस्तान के साथ दोस्ताना संबंध होते तो भारत उसे बड़ा राहत पैकेज देता: Rajnath Singh

Jharkhand चुनाव लड़ेगी लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास, Chirag Paswan ने कहा- सभी विकल्पों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है

मछुआरों का बीमा प्रमाणपत्र नहीं वितरित करने पर जांच का आदेश दिया: Sanjay Nishad