बांग्लादेश में आरक्षण के ख़िलाफ़ हिंसक प्रदर्शन, 6 की मौत, छात्रों ने सभी 8 राज्यों में बंद

By अभिनय आकाश | Jul 18, 2024

सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली में सुधार की मांग कर रहे छात्र प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को सुरक्षा बलों की कार्रवाई के जवाब में पूर्ण राष्ट्रव्यापी बंद लागू करने की योजना की घोषणा की, जिसमें देश भर में चार छात्रों सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। आंदोलन के एक प्रमुख समन्वयक, आसिफ महमूद ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि अस्पतालों और आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे, और केवल एम्बुलेंस सेवाओं को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। अखबार ने बताया कि यह आंदोलन सभी शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों से भाग लेने का आग्रह करता है और अभिभावकों से उनके उद्देश्य का समर्थन करने का आह्वान करता है।

इसे भी पढ़ें: 'झूठ बोल रहे CM, 1951 में हम...', मुस्लिम आबादी को लेकर हिमंत बिस्वा सरमा के दावे पर ओवैसी का पलटवार

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने बुधवार को राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, छात्रों के विरोध प्रदर्शन पर हिंसा में हताहतों की संख्या पर "गहरा अफसोस" जताया और कहा कि एक न्यायिक जांच समिति बनाई जाएगी। हसीना ने प्रदर्शनकारियों से देश की शीर्ष अदालत में विश्वास बनाए रखने को कहा क्योंकि मामला उसके यहां लंबित है। उन्होंने देश भर के प्रमुख शहरों में विरोध प्रदर्शन में छह लोगों की मौत के एक दिन बाद एक अनिर्धारित राष्ट्रव्यापी संबोधन में कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे छात्रों को (शीर्ष अदालत में) न्याय मिलेगा। वे निराश नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh में आरक्षण को लेकर हो गया ऐसा बवाल, भारत को जारी करनी पड़ी एडवाइजरी

हालांकि, हसीना ने हिंसा भड़काने के लिए "कुछ निहित समूहों" को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि प्रदर्शनकारी छात्र आतंकवादी कृत्यों में शामिल नहीं थे और उनसे उपद्रवियों को स्थिति का फायदा उठाने का मौका नहीं देने का आग्रह किया। हिंसा के कारण सरकार ने मंगलवार देर रात पूरे बांग्लादेश में स्कूलों और कॉलेजों के साथ-साथ सभी सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया और आवासीय छात्रों को छात्रावास छोड़ने के लिए कहा।


प्रमुख खबरें

Paris Paralympics 2024: बेहद गरीबी में गुजरा रुबीना फ्रांसिस का जीवन, कामयाबी के पीछे मैकेनिकल पिता का हाथ

Paris Paralympics 2024: शीतल देवी महज 1 पॉइंट से चूकीं, भारतीय फैंस का टूटा दिल

Karnataka: कन्नड़ अभिनेता दर्शन को जेल में VIP ट्रीटमेंट देने की जांच शुरू, शीर्ष अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी

Joe Root ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बनें, लारा-गावस्कर की बराबरी की