राष्ट्रपति ने हैदराबाद में भारतीय कला महोत्सव का उद्घाटन किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 29, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को यहां राष्ट्रपति निलयम में भारतीय कला महोत्सव 2024 का उद्घाटन किया। आठ दिवसीय कला महोत्सव में पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा की कला, संस्कृति, शिल्प और पाक विविधता को प्रदर्शित किया जाएगा।

मुर्मू ने इस अवसर पर कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों की सांस्कृतिक विविधता, संगीत, कला और पारंपरिक पोशाक देश की विरासत हैं। उन्होंने कहा कि महोत्सव देशवासियों को क्षेत्र की परंपराओं और समुदायों से परिचित कराने का एक प्रयास है।

मुर्मू ने विश्वास जाहिर किया कि यह सांस्कृतिक कार्यक्रम देश के पूर्वोत्तर और दक्षिण राज्यों के बीच सेतु का काम करेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले आठ दिनों में कई लोग महोत्सव में आएंगे और पूर्वोत्तर की संस्कृति से जुड़ेंगे। यह आयोजन सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने का भी एक अवसर है।

मुर्मू ने कहा कि पूर्वोत्तर के लोग अपने आतिथ्य, कड़ी मेहनत और उत्साह के लिए जाने जाते हैं तथा जब भी वह वहां जाती हैं तो उन्हें लोगों का प्यार मिलता रहा है। देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना और उसका संवर्धन करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वाले कलाकारों और अन्य लोगों की सराहना की तथा कार्यक्रम के आयोजन के लिए केंद्रीय संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की भी सराहना की। इससे पहले राष्ट्रपति ने यहां नालसार विधि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भी भाग लिया।

प्रमुख खबरें

Badshahpur में हुक्का गुड़गुड़ाते हुए BJP के कार्यकर्ताओं ने बताया कि इस बार फिर बनने जा रही है उनकी सरकार

BJP उम्मीदवार को Badshahpur सीट पर सबसे ज्यादा वोटों से जीत की उम्मीद, मुख्यमंत्री पद को लेकर कही बड़ी बात

Mann Ki Baat के पूरे हुए 10 साल, जानें इस ख़ास मौके पर PM Narendra Modi ने क्या कुछ कहा?

Mahalaya Amavasya 2024: किस दिन है महालया अमावस्या? जानें इसका महत्व और पितरों की श्राद्ध पूजा विधि