Lok Sabha Election: लालू प्रसाद यादव की दोनों बेटियों के लिए आसान नहीं सियासी पिच, जानें सारण और पाटलिपुत्र के समीकरण

By अंकित सिंह | May 20, 2024

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद की पार्टी बिहार में लोकसभा चुनाव में 26 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। हालांकि, लालू प्रसाद यादव के लिए उनमें से दो सीट सबसे व्यक्तिगत चुनावी लड़ाई में से एक है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी दो बेटियां मीसा भारती और रोहिणी आचार्य मैदान में हैं। और दोनों भाजपा प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ कठिन सीटों से हैं। सबसे पहले सारण है - यह निर्वाचन क्षेत्र, जो कि पटना से लगभग 75 किलोमीटर दूर है, 2008 के परिसीमन से पहले इसे छपरा के नाम से जाना जाता था - पांचवें चरण में 20 मई को मतदान हो रहा है। 44 वर्षीय रोहिणी वह यहां राजद की उम्मीदवार हैं और उस निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी शुरुआत कर रही हैं, जहां उनके पिता ने अपने करियर में चार बार जीत हासिल की थी। 

 

इसे भी पढ़ें: Bihar के बेतिया में गरजे Amit Shah, जनता को बताया देश में जब एक मजबूत सरकार होती है तो क्या होता है


पाटलिपुत्र है, जो कभी पटना का हिस्सा था, जहां लालू की सबसे बड़ी संतान और राज्यसभा सांसद मीसा भारती (47) अपने पिता के पूर्व दूसरे नंबर के नेता भाजपा के राम कृपाल यादव को हराकर निर्वाचन क्षेत्र जीतने का तीसरा प्रयास करेंगी। मीसा के पास चुनाव लड़ने का अनुभव होने और सारण में सोमवार को मतदान होने के कारण, लालू इस समय रोहिणी का मार्गदर्शन करने के लिए अपनी पूर्व सीट पर अधिक समय बिता रहे हैं, जिन्हें निर्वाचन क्षेत्र में "किडनी देने वाली बेटी" के रूप में जाना जाता है। दिसंबर 2022 में, सिंगापुर में रहने वाली रोहिणी ने अपनी एक किडनी लालू को दान कर दी, जिन्हें उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए डॉक्टरों ने किडनी प्रत्यारोपण की सलाह दी थी।

 

रोहिणी आचार्य बचा पाएंगी पिता का गढ़

रोहिणी आचार्य अपने पिता का गढ़ सारण वापस पाने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रही हैं। रूडी (62) ने 1996 में छपरा लोकसभा सीट से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी। वह लालू प्रसाद के साथ सीधे मुकाबले में कभी नहीं जीत सके पर संयोगवश 2013 में सारण से सांसद रहे प्रसाद के चारा घोटाला मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिये जाने के बाद से उनके चुनाव लड़ने पर रोक लग गयी। राजद सुप्रीमो ने हालांकि 2014 में अपनी पत्नी राबड़ी देवी और पांच साल बाद अपने बडे बेटे तेजप्रताप यादव के ससुर चंद्रिका रॉय को रूडी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा पर वह हार गए थे। आचार्य (47) राजनीति में प्रवेश करने वाली अपने परिवार की छठी और अपने भाई-बहनों में चौथी सदस्य हैं। पेशे से चिकित्सक आचार्य को एक कंप्यूटर इंजीनियर के साथ शादी हो जाने के कारण विदेश जाना पडा था। 


किडनी देने वाली बेटी की वजह से राजद के वोट आधार पर भावनात्मक असर पड़ा है। रोहिणी अपने भाई और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव की अपील और अपने पिता के पुराने जादू पर भी निर्भर हैं, ताकि वह उस सीट पर फिनिश लाइन से आगे निकल सकें, जहां यह अनिवार्य रूप से राजपूतों और यादवों के बीच लड़ाई में तब्दील हो जाती है क्योंकि दोनों समुदाय लगभग समान ताकत वाले हैं। सारण में अनुमानित 18 लाख मतदाताओं में से लगभग 3.5 लाख यादव और 3.25 लाख राजपूत मतदाता हैं, इसके बाद लगभग दो लाख मुस्लिम और 1 लाख बनिया और कुशवाह (अन्य पिछड़ा वर्ग) हैं। रोहिणी के सामने मौजूदा भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी हैं जो चार बार से सांसद हैं। 



क्या मीसा तीसरी बार भाग्यशाली होंगी?

इस बीच, मीसा पाटलिपुत्र में अपनी पार्टी के अस्तित्व को तोड़ने के लिए यथासंभव अधिक से अधिक जमीन हासिल करने का प्रयास कर रही हैं, जिसे 2008 के परिसीमन में पटना लोकसभा क्षेत्र से अलग कर बनाया गया था। जबकि 2009 में लालू अपने पूर्व विश्वासपात्र रंजन यादव से - जो पिछले सप्ताह राजद में लौटे थे - मीसा पिछले दो बार लालू के एक अन्य सहयोगी राम कृपाल यादव से हार गई हैं, जो उनसे अलग हो गए थे। लालू और राबड़ी देवी की सबसे बड़ी संतान भाजपा की सेब गाड़ी को परेशान करने के लिए अपने भाई तेजस्वी की मुस्लिम-यादव-प्लस पिच पर भरोसा कर रही है। लेकिन वह सफल होंगी या नहीं यह इस बात पर निर्भर करेगा कि 1 जून को मतदान से पहले लगभग समान रूप से स्थित सामाजिक संयोजन किस दिशा में बदलता है। 

 

इसे भी पढ़ें: 'देश की समस्या बन चुकी है RJD और कांग्रेस', Saran में बोले CM Yogi, यह चुनाव राम भक्त और देशद्रोही सोच के बीच है


लगभग 20.5 लाख मतदाताओं में से, निर्वाचन क्षेत्र में 4.25 लाख से अधिक ऊंची जातियां हैं, जिनमें मुख्य रूप से कायस्थ और उसके बाद भूमिहार और ब्राह्मण हैं। 8 लाख ओबीसी, जिनमें 4.25 लाख यादव शामिल हैं; और लगभग 3 लाख अनुसूचित जाति के पासवान, रविदास और मुशहर मतदाता हैं। प्रचार अभियान में मीसा पीएम मोदी और अपने बीजेपी प्रतिद्वंद्वी पर लगभग समान रूप से निशाना साध रही हैं और दावा कर रही हैं कि मोदी फैक्टर जमीन पर दिखाई नहीं दे रहा है।

प्रमुख खबरें

Kashmir विरोधी देश को अब मिलेगा दंड, प्रलय मचाएंगी भारत की मिसाइलें

सरकार घबराई हुई है, प्रधानमंत्री परेशान हैं, ज्यादा नहीं बोलते, PM Modi पर जयराम रमेश ने कसा तंज

चिकित्सक आंदोलन पर ममता की विरोध की प्रवृति उल्टी पड़ी

180 days maternity leave: ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला, महिला कर्मचारियों को मिलेगा 180 दिनों का मैटरनिटी लीव