Mahalaya Amavasya 2024: किस दिन है महालया अमावस्या? जानें इसका महत्व और पितरों की श्राद्ध पूजा विधि

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 29, 2024

महालया अमावस्या को पितरों का श्राद्ध और तर्पण के लिए विशेष माना जाता है। वैसे महालया अमावस्या को सर्व पितृ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। इस साल महालया अमावस्या 2 अक्टूबर 2024, दिन बधुवार को पड़ रही है। मान्यता है कि अगर किसी पर पितृदोष चल रहा है, तो महालया अमावस्या के दिन पितरों की तर्पण जरुर करना चाहिए। 

महालया अमावस्या कब है?


हिन्दू पंचांग के अनुसार, महालया अमावस्या नवरात्र की शुरुआत और पितृपक्ष के अंत का प्रतीक है। आश्विन माह की अमावस्या तिथि 01 अक्टूबर, 2024 को रात्रि 09 बजकर 38 मिनट पर आरंभ होगी। वहीं इस तिथि का अंत 2 अक्टूबर को रात्रि 12 बजकर 19 मिनट पर होगा, यानी 3 अक्टूबर की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में सूर्य उदय तिथि के अनुसार महालया अमावस्या 02 अक्टूबर को मनाई जाएगी।


महालया अमावस्या पूजन विधि


इस दिन आप जल्दी उठकर स्नान कर लें। इसके बाद दक्षिण दिशा में पितरों को जल अर्पित करें। महालया अमावस्या पर आप घर पर सात्विक भोजन बनाकर पितरों के नाम का भोजन निकालकर दक्षिण दिशा में रख दें। फिर आप ब्राह्मण, गरीब, गाय, कुत्ता और कौए को भी भोजन खिलाएं। इससे आपके पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। इसी के साथ शाम के समय दक्षिण दिशा में दीया भी जलाएं।

प्रमुख खबरें

भाजपा नेताओं के साथ मिलकर जबरन वसूली कर रहे ईडी के अधिकारी, फडणवीस को है जानकारी: Sanjay Raut

उत्तर बंगाल में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक, केंद्र मदद नहीं कर रहा: Mamata Banerjee

World Heart Day 2024: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, ह्दय रहेगा मजबूत

अगर पाकिस्तान के साथ दोस्ताना संबंध होते तो भारत उसे बड़ा राहत पैकेज देता: Rajnath Singh