लिज ट्रस का महज 45 दिनों का रहा कार्यकाल, अब जीवनभर मिलेगी सालाना 1 करोड़ से ज्यादा की पेंशन

By अभिनय आकाश | Oct 21, 2022

लिज ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ब्रिटेन में फिर से चुनावी माहौल गर्म है। सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी फिर अपने नए नेता की तलाश में निकल चुकी है। लिज ट्रस ने केवल 45 दिनों के भीतर ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस तरह वो ब्रिटेन की सत्ता पर सबसे कम समय तक काबिज रहने का रिकॉर्ड दर्ज करवा गईं। केवल 45 दिनों के लिए यूके के प्रधान मंत्री के रूप में सेवा करने के बावजूद लिज़ ट्रस 115,000 (वर्तमान रूपांतरण दरों के अनुसार लगभग 1,06,36,463 रुपये) के वार्षिक भुगतान की हकदार हैं। ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे उनका कार्यकाल इतिहास में किसी भी ब्रिटिश प्रधान मंत्री का सबसे छोटा कार्यकाल बन गया। 

इसे भी पढ़ें: लिज ट्रस ने इस्तीफा देकर जॉर्ज कैनिंग को छोड़ा पीछे, जिसके बेटे ने कुचला था 1857 का विद्रोह, 10 कारण जिसकी वजह से ब्रिटेन में आया ये संकट

पैसा कहां से आएंगे?

द इंडिपेंडेंट के मुताबिक ट्रस को जीवन भर हर साल जो पैसा मिलेगा, उसका भुगतान करदाता के पैसे से किया जाएगा। निवर्तमान कंजर्वेटिव नेता पब्लिक ड्यूटी कॉस्ट अलाउंस (पीडीसीए) से पैसे का दावा कर सकते हैं, जिसे पूर्व प्रधानमंत्रियों को सार्वजनिक जीवन में सक्रिय रहने में मदद करने के लिए पेश किया गया था। 1990 में मार्गरेट थैचर के इस्तीफे के बाद भत्ते की व्यवस्था की गई थी। इसकी घोषणा उनके पूर्ववर्ती जॉन मेजर ने मार्च, 1991 में की थी। चूंकि इस योजना को पहली बार पेश किया गया था।

इसे भी पढ़ें: 'ब्रिटेन को अपनी कॉलोनी बना ले भारत', UK के राजनीतिक संकट के बीच कॉमेडियन ट्रेवर नूह का पुराना वीडियो वायरल

ट्रस छह अन्य जीवित पूर्व प्रधानमंत्रियों में शामिल हो जाएंगी जो भत्ता योजना के माध्यम से धन पाने के हकदार हैं। इसका मतलब है कि करदाताओं को प्रति वर्ष £800,000 से अधिक का भुगतान करना होगा। ट्रस द्वारा अपनी अब-उलट 'मिनी-बजट' नीति पेश करने के बाद ब्रिटेन वर्तमान में आर्थिक संकट के कगार पर है। 45 बिलियन पाउंड के टैक्स-कट पैकेज ने बाजारों में हलचल मचा दी और व्यापक बिक्री को बढ़ावा दिया। नीति की घोषणा के बाद पाउंड स्टर्लिंग भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया। 

प्रमुख खबरें

हमीरपुर एनआईटी की छात्रा को परेशान करने के आरोप में उसके सहपाठी के खिलाफ मामला दर्ज

देश के तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में शुद्ध योगदानकर्ता बनने का प्रयास कर रहा है असम : हिमंत

पंजाब पुलिस ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण के खिलाफ कार्रवाई की, एक गिरफ्तार

झारखंड में लोगों को गुमराह करने के लिए भाजपा पाखंडियों को ला रही है: कल्पना सोरेन