Indonesia के पश्चिमी सुमात्रा में भारी बारिश के बाद भूस्खलन, ढह गई सोने की खदान, 15 की मौत

By अभिनय आकाश | Sep 27, 2024

इंडोनेशिया के सुमात्रा प्रांत में भारी बारिश के कारण भूस्खलन के बाद एक सोने की खदान ढहने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। कम से कम सात लोग लापता हैं, जबकि बचाव अधिकारी उन्हें खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। प्रांतीय आपदा एजेंसी के प्रमुख इरवान इफेंडी ने कहा कि सोलोक जिले में अवैध सोने की खदान गुरुवार शाम को भारी बारिश के कारण भूस्खलन के बाद ढह गई। इरवान ने रॉयटर्स को बताया कि बचावकर्मियों को साइट पर पहुंचने के लिए आठ घंटे की यात्रा करनी पड़ी, जो सड़क मार्ग से दुर्गम है। उन्होंने कहा कि पीड़ित वे निवासी हैं जो हाथ से सोने की खदान निकालते हैं।" उन्होंने अनुमान लगाया कि घटना के समय खदान में संभवतः 25 लोग थे, जिनमें से 15 की मौत हो गई, जबकि तीन घायल हो गए और सात लापता हैं। पुलिस और सेना ने शुक्रवार को लापता लोगों की तलाश शुरू की, साथ ही मृतकों को निकालने के लिए कदम उठाए।

इसे भी पढ़ें: इंडोनेशिया में अवैध सोने की खान के भूस्खलन की चपेट में आने से 15 लोगों की मौत

इंडोनेशिया में छोटे पैमाने पर और अवैध खनन से अक्सर दुर्घटनाएँ होती हैं, जहाँ खनिज संसाधन दूरदराज के इलाकों में स्थित हैं, जहाँ अधिकारियों के लिए विनियमन करना मुश्किल है। गुरुवार को सुमात्रा द्वीप पर भूस्खलन के कारण जब ग्रामीण सोने के दाने खोज रहे थे, तब वे दब गए। जुलाई में मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर एक अनधिकृत सोने की खदान में घुस गया, जिसमें कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई। गोरोंटालो प्रांत के सुदूर बोन बोलांगो में स्थित एक छोटी पारंपरिक सोने की खदान में 100 से अधिक लोग सोने की खुदाई कर रहे थे, जब आसपास की पहाड़ियों से टनों मिट्टी गिर गई और वे दब गए।

इसे भी पढ़ें: लाओस में भारत, आसियान व्यापार समझौते की समीक्षा वार्ता की प्रगति पर गौर करेंगे Goyal

भूस्खलन, बाढ़ और सुरंगों का ढहना, खननकर्ताओं के सामने आने वाले कुछ खतरे हैं। सोने के अयस्क प्रसंस्करण में अत्यधिक विषैले पारा और साइनाइड का इस्तेमाल होता है और श्रमिक अक्सर बहुत कम या बिल्कुल भी सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं करते हैं। देश की आखिरी बड़ी खनन संबंधी दुर्घटना अप्रैल 2022 में हुई थी, जब उत्तरी सुमात्रा के मंडेलिंग नटाल जिले में एक अवैध पारंपरिक सोने की खदान पर भूस्खलन हुआ था, जिसमें सोना खोज रही 12 महिलाओं की मौत हो गई थी।

प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर