US Green Card | राष्ट्रपति चुनाव से पहले Joe Biden की अप्रवासियों को सौगात, नई नागरिकता योजना जारी होगी, जानें कौन कर सकता है आवेदन

By रेनू तिवारी | Jun 18, 2024

चुनावों से पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए अप्रवास एक सिरदर्द बन गया है, व्हाइट हाउस ने ऐसे उपायों की घोषणा की है जो देश में रहने वाले संभावित रूप से सैकड़ों हज़ारों अप्रवासियों को राहत प्रदान करते हैं।


बाइडेन प्रशासन ने मंगलवार को जानकारी दी कि, नई योजना के अनुसार, आने वाले महीनों में, कुछ अमेरिकी नागरिकों के जीवनसाथी जो बिना कानूनी स्थिति के देश में रह रहे हैं, स्थायी निवास और अंततः नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे सीधे तौर पर आधे मिलियन से ज़्यादा अप्रवासियों को फ़ायदा होगा।

 

इसे भी पढ़ें: PM-KISAN की 17वीं किस्त जारी, किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये ट्रांसफर, ऐसे चेक कर सकते हैं पैसा


नई योजना के लिए कौन पात्र होगा:

सोमवार तक 10 साल से अमेरिका में रहने वाला और अमेरिकी नागरिक से विवाहित अप्रवासी नए नियम के लिए पात्र होगा। नाम न बताने की शर्त पर प्रस्ताव के बारे में पत्रकारों को जानकारी देने वाले वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, लगभग 50,000 गैर-नागरिक बच्चे जिनके माता-पिता अमेरिकी नागरिक से विवाहित हैं, वे भी संभावित रूप से उसी प्रक्रिया के लिए पात्र हो सकते हैं।


इस बात की कोई आवश्यकता नहीं है कि जोड़े को कितने समय तक विवाहित रहना चाहिए, और सोमवार के बाद कोई भी पात्र नहीं होगा। उन्होंने कहा, "इसका मतलब है कि 17 जून, 2024 के बाद किसी भी समय 10 साल की अवधि तक पहुंचने वाले अप्रवासी इस कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं होंगे।"

 

इसे भी पढ़ें: गांधी परिवार ने दामाद को इंकार कर बेटी Priyanka को थमाया Loksabha Chunav का टिकट, Robert Vadra ने दी प्रतिक्रिया

 

योग्य अप्रवासियों को क्या लाभ मिलेगा:

एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, योग्य अप्रवासी के पास ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन करने, अस्थायी कार्य परमिट प्राप्त करने और इस बीच निर्वासन से सुरक्षित रहने के लिए तीन साल का समय होगा। वरिष्ठ प्रशासन अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि गर्मियों के अंत तक आवेदनों के लिए प्रक्रिया खुली रहेगी, और आवेदन करने के लिए शुल्क अभी निर्धारित नहीं किया गया है।

 

बाइडेन व्हाइट हाउस में मंगलवार दोपहर के कार्यक्रम में अपनी योजनाओं के बारे में बात करेंगे, जो कि डिफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स कार्यक्रम की 12वीं वर्षगांठ भी मनाएगा, जो ओबामा-युग का एक लोकप्रिय निर्देश था, जो कानूनी स्थिति की कमी वाले युवा अप्रवासियों के लिए निर्वासन सुरक्षा और अस्थायी कार्य परमिट प्रदान करता था। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने सदन में डेमोक्रेट्स को निजी तौर पर प्रोत्साहित किया, जो इस सप्ताह अवकाश पर है, घोषणा में भाग लेने के लिए वाशिंगटन वापस जाने के लिए।


प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर