Hassan Nasrallah का भाई बना Hezbollah का नया चीफ, जानें कौन है Hachem Safieddine

By एकता | Sep 29, 2024

हसन नसरल्ला के इजराइली हवाई हमले में मारे जाने की पुष्टि के एक दिन बाद हिज्बुल्लाह ने अपने नए चीफ के नाम की घोषणा कर दी है। नसरल्ला के चचेरे भाई हाशिम सफी अल दीन को हिज्बुल्लाह का नया चीफ बनाया गया है। बता दें, सफीद्दीन हिज्बुल्लाह का एक सीनियर लीडर है, जो उनके राजनीतिक,  सामाजिक और शैक्षिक गतिविधियों को देखता था।


सफीद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के दीर कानून एन नाहर में हुआ था। ये लेबनानी शिया मौलवी है। इसके साथ ही ये एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख और जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है। जिहाद काउंसिल हिज्बुल्लाह के मिलिट्री ऑपरेशंस की प्लानिंग है। बता दें, सफीद्दीन खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है, जिसे इजराइल पर हमला करने की वजह से 2017 में यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने आतंकवादी घोषित कर दिया था।


हसन नसरल्ला की मौत

लेबनान के हिज्बुल्लाह समूह ने अपने नेता और समूह के संस्थापकों में से एक हसन नसरल्ला के इजराइली हवाई हमले में मारे जाने की शनिवार को पुष्टि की। एक दिन पहले बेरूत में इजराइली हवाई हमलों में नसरल्ला की मौत हो गयी थी। बता दें, नसरल्ला ने तीन दशकों से ज्यादा समय तक आतंकवादी समूह का नेतृत्व किया।


नसरल्ला की मौत पर क्या बोले नेतन्याहू?

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्ला का मारा जाना इजराइल के लिए अपने युद्ध लक्ष्यों को हासिल करने के वास्ते ‘‘आवश्यक शर्त’’ बन गई थी। सार्वजनिक तौर पर नेतन्याहू ने कहा, 'अन्य शीर्ष हिजबुल्ला कमांडरों का मारा जाना पर्याप्त नहीं था, इसलिए उन्होंने निर्णय लिया कि नसरल्ला को भी मारना होगा।' इतना ही नहीं उन्होंने नसरल्ला को इजरायल के विनाश की योजना का निर्माता भी बताया।

प्रमुख खबरें

Nepal से छोड़ा गया पानी, Bihar में बाढ़ का संकट और गहराया, 16 लाख से अधिक लोग होंगे प्रभावित

World Heart Day: वर्कप्लेस पर हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 10 टिप्स को फॉलो करें

Pakistan को मिलेगा कर्मों का फल! शहबाज शरीफ ने UNGA में उठाया कश्मीर मुद्दा, Jaishankar ने ऐसे बिगाड़ा खेल

बिहार : कैमूर में ट्रक से टकराई बस, तीन लोगों की मौत