8 नई रेल परियोजनाओं को कैबिनेट की मंजूरी, 40 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

By अभिनय आकाश | Aug 10, 2024

नए क्षेत्रों में यात्रा को आसान बनाते हुए निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने आज (9 अगस्त) लगभग 24,657 करोड़ रुपये की आठ रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दे दी। वैष्णव ने कहा कि इन परियोजनाओं से 767 करोड़ किलोग्राम CO2 की बचत होगी, जो 30 करोड़ पेड़ लगाने के बराबर है। परियोजनाएँ सात राज्यों- ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, झारखंड, बिहार, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के 14 जिलों को कवर करती हैं। इनसे भारतीय रेलवे का मौजूदा नेटवर्क 900 किमी तक बढ़ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Sheikh Hasina के बेटे ने की PM मोदी की तारीफ, कहा- मां की जान बचाई, आपका...

मंत्रालय के अनुसार, 64 नए स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा, जिससे छह आकांक्षी जिलों, लगभग 510 गांवों और लगभग 40 लाख आबादी को कनेक्टिविटी मिलेगी।

पूर्वी सिंहभूम

भदाद्री कोठागुडेम

मल्कानगिरी

कालाहांडी

नबरंगपुर

रायगढ़

इसे भी पढ़ें: PM Modi करेंगे Wayanad का दौरा, प्राकृतिक आपदा से हुई तबाही वाले इलाकों का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

नई रेल लाइनों से कनेक्टिविटी संबंधी बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आठ नई रेलवे लाइन परियोजनाओं को मंजूरी मिलने से कनेक्टिविटी संबंधी बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा। मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि यह वाणिज्य, कनेक्टिविटी के लिए बहुत अच्छी खबर है और इससे रोजगार सृजन भी बढ़ेगा। अपनी अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए अन्य निर्णयों पर टिप्पणी करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि स्वच्छ संयंत्र कार्यक्रम भारत के बागवानी क्षेत्र में क्रांति लाने की एक महत्वाकांक्षी पहल है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करेगा कि स्वस्थ और उच्च गुणवत्ता वाले पौधों को प्रोत्साहित किया जाए। 

प्रमुख खबरें

नवी मुंबई में अवैध रूप से रह रही सात बांग्लादेशी महिलाएं गिरफ्तार, एक महिला अंबरनाथ में गिरफ्तार

प्रश्नपत्र लीक मामले में पूर्व प्रधानाचार्या गिरफ्तार

गुजरात: तमिलनाडु से तीर्थयात्रियों को ला रहा वाहन बाढ़ग्रस्त मार्ग पर फंसा, बचाव अभियान जारी

जम्मू कश्मीर: सांबा में मलबे में दबने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल