चुनावी प्रचार के बीच Haryana में कांग्रेस का बड़ा ऐक्शन, 13 नेताओं को पार्टी से किया निष्कासित, जानें पूरा मामला

By अंकित सिंह | Sep 27, 2024

हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार के बीच कांग्रेस ने अपने कुछ नेताओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, ग्रैंड ओल्ड पार्टी ने तेरह नेताओं को छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है। इन नेताओं पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप लगे हैं। इनमें से कई पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवारों के खिलाफ स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं। यह निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है, जिसका उद्देश्य पार्टी के भीतर अनुशासनहीनता पर अंकुश लगाना है क्योंकि यह 5 अक्टूबर को चुनाव की तैयारी कर रही है।


 

इसे भी पढ़ें: Haryana: MSP के नाम पर किसानों से झूठ बोलना बंद करे कांग्रेस, Amit Shah का राहुल से सवाल, खरीफ और रबी की फसल कौन सी है?


निष्कासित सदस्यों में गुहला एससी से नरेश ढांडे, जींद से प्रदीप गिल, पुंडरी से सज्जन सिंह ढुल और पानीपत ग्रामीण से विजय जैन जैसे उल्लेखनीय लोग शामिल हैं। यह आदेश कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान द्वारा जारी किया गया, जिसमें चुनाव से पहले एकता और अनुशासन बनाए रखने के पार्टी के संकल्प पर प्रकाश डाला गया। टिकट आवंटन को लेकर पार्टी नेताओं के बीच शुरुआती अशांति के बावजूद, कांग्रेस अधिकांश सदस्यों की चिंताओं को दूर करने में कामयाब रही। हालाँकि, स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के फैसले पर काफी प्रतिक्रिया हुई, जिसके परिणामस्वरूप इन तेरह नेताओं को निष्कासित कर दिया गया। 

 

इसे भी पढ़ें: 'कांग्रेस जमीन से जुड़ी पार्टी, जहां सत्ता में आती है, लोगों की जमीन अपने रिश्तेदारों के नाम करवाती है', BJP का तंज


यह कदम उन चुनौतियों को रेखांकित करता है जिनका सामना पार्टी को उम्मीदवारों के चयन और पार्टी के प्रति वफादारी को लेकर करना पड़ता है। संबंधित संदर्भ में, कई प्रमुख नेताओं ने हाल ही में कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए अपना नामांकन वापस ले लिया है। वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री संपत सिंह नलवा सीट से हट गए और राम किशन 'फौजी' बवानी खेड़ा क्षेत्र से चुनाव लड़ने से पीछे हट गए। इसके अतिरिक्त, पूर्व विधायक जसबीर मलौर ने पार्टी के उम्मीदवार, पूर्व मंत्री निर्मल सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर