इस 5 रुपये वाली चीज से शरीर की दुर्गंघ होगी दूर! आज ही करें इसका इस्तेमाल

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 27, 2024

आज के समय में पर्सनल हाइजीन को मैटेन करना काफी जरुरी होता है। अगर आप खुद को स्वच्छ नहीं रखेंगे तो आपको कोई भी पसंद नहीं करेगा। गर्मी हो या बदलते मौसम में उमस की वजह से पसीना आना आम बात है। लेकिन, इस वजह से शरीर से बदबू आने लगती है। शरीर की दुर्गंघ दूर करने के लिए फिटकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं। काफी सस्ते में शरीर की बदबू को दूर कर सकते हैं। आपको इसके लिए महंगे-महंगे डिओडोरेंट्स लेने की जरुरत नहीं होगी।

फिटकारी क्या है?


फिटकारी, जिसे पोटेशियम एलम के नाम से भी जाना जाता है, यह एक प्राकृतिक खनिज नमक है। इसका उपयोग लंबे समय से रसोई में, जल शुद्धिकरण के लिए और पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं, फिटकारी शरीर की दुर्गंध के लिए एक बेहतरीन उपाय है? इसमें कसैले और जीवाणुरोधी दोनों गुण होते हैं, इसलिए जब इसे लगाया जाता है, तो यह शरीर से पसीना सुखा देता है और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, इसके प्रयोग से गंध का मूल कारण समाप्त हो जाता है।


फिटकारी कैसे काम करती है?


 कसैले गुण


 यह रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित करता है और त्वचा के छिद्रों को सील करता है, जिससे आपके शरीर में अत्यधिक पसीने के उत्पादन को रोका जा सकता है।


जीवाणुरोधी गुण


 क्योंकि इसकी एंटीसेप्टिक गुणवत्ता इस खराब गंध का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मार देती है, यह आपकी त्वचा के भीतर अधिक स्वच्छतापूर्ण वातावरण प्रदान करती है।


फिटकरी का सही तरीके से उपयोग कैसे करें


फिटकारी को अपनी दैनिक स्वच्छता की दिनचर्या में लागू करें। फिटकारी के विभिन्न रूप उपलब्ध हैं, जैसे तरल, पाउडर और क्रिस्टल। क्रिस्टल और पाउडर दोनों रूप शरीर की गंध के लिए अच्छा काम करती है। यदि आप इसे क्रिस्टल के रूप में उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो इसे पीसकर बारीक पाउडर बना लें।


शरीर की दुर्गंघ दूर करने के लिए फटकारी का इस्तेमाल?


- फिटकारी का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे पानी से गीला कर लें।

-भीगी हुई फिटकारी को सीधे अपने अंडरआर्म्स या दुर्गंध वाले अन्य स्थानों पर लगाएं। यह इसकी संपत्तियों को सक्रिय करने की अनुमति देता है।

-फिटकारी को कुछ मिनटों के लिए अपनी त्वचा पर लगा रहने दें। यह प्रतीक्षा अवधि इसकी प्रभावकारिता को अधिकतम करती है।

-फिटकारी का उपयोग आपकी स्वच्छता दिनचर्या के हिस्से के रूप में या शरीर की गंध से निपटने के लिए आवश्यक होने पर दैनिक रूप से किया जा सकता है। इसका नियमित रूप से उपयोग करना आम तौर पर सुरक्षित है, लेकिन अगर आपको जलन या अप्रिय प्रतिक्रिया हो तो इसका उपयोग बंद कर दें।

प्रमुख खबरें

टीम इंडिया के बेहतरीन प्रदर्शन पर झल्लाया ये बांग्लादेशी क्रिकेटर, गौतम गंभीर को लेकर निकाली भड़ास

भाजपा जम्मू में आतंकवाद के फिर उभार के लिए जनता से माफी मांगे : Omar Abdullah

Jammu South विधानसभा सीट से JDU उम्मीदवार ने भाजपा और कांग्रेस को लिया आड़े हाथ, अपनी जीत का जताया भरोसा

डीएचएल एक्सप्रेस जनवरी से ‘पार्सल डिलीवरी’ की कीमतें बढ़ाएगी